Home Featured मानकों को ताक पर रख कर चल रहे निजी स्कूल के वैन में लगी आग, डीएम ने डीईओ को दिया जांच का आदेश
February 13, 2020

मानकों को ताक पर रख कर चल रहे निजी स्कूल के वैन में लगी आग, डीएम ने डीईओ को दिया जांच का आदेश

दरभंगा: जिले में धन कुबेर बन चुके निजी स्कूल वाले अपने रसूख की बदौलत मानकों को ताक पर रख कर चलते हैं। निजी स्कूलों में बड़े बड़े अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के बच्चे भी पढ़ते हों तो फिर मानकों की धज्जी उड़ाने पर भी भला कारवाई कौन करेगा! पुराने खटारे हो चुके बिना कागजातों के स्कूल वाहनों का सड़कों पर दौड़ना और बच्चों की जान को जोखिम में रखना कोई नयी बात नही है। कोई भी घटना होने पर जिला प्रशासन द्वारा जागने और जांच की खानापूर्ति नाम केलिए कर के इतिश्री कर ली जाती है। पर तमाम उपलब्धियों की फेहरिस्त मीडिया में देने वाले जिला प्रशासन द्वारा आजतक शायद की किसी निजी स्कूल संचालक पर कारवाई की जानकारी मीडिया के माध्यम से जनता को दी गयी होगी। परंतु एकबार फिर एक बड़ी घटना होते होते बचने पर जिला प्रशासन द्वारा एकबार फिर जांच की व्यवहारिकता पूरी करने केलिए डीईओ से हमेशा की तरह रिपोर्ट मांगने की जानकारी मीडिया को दी गयी है।
ताजा मामले में गुरुवार को बहादुरपुर थाना क्षेत्र के फेकला ओपी अंतर्गत हरिपट्टी पंचायत की ओर से चक्का गांव जाने वाली सड़क मार्ग में बसिया पुल के समीप निजी प्राइवेट स्कूल के गाड़ी में अचानक आग लग गयी।
आग लगने से तत्काल खलबली बच गयी। स्थानीय लोगों की तत्परता से वैन में सवार छोटे छोटे बच्चे बाल बाल बच गए।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पुराने गाड़ी होने के कारण आग लगने की बात सामने आयी है। ग्रामीणों के सहयोग से किसी तरह आग बुझायी गयी। इस आग में बच्चों के किताब एवं बैग भी जल गए। वहीं गाड़ी बिना नंबर प्लेट के होने के कारण आनन-फानन में मौके वारदात से स्कूल संचालक गाड़ी लेकर फरार हो गए। स्कूल का दो ब्रांच होने के कारण एक सुरहाचट्टी-हथौड़ी रोड, वहीं दूसरा लहरियासराय वीआईपी मार्ग ब्रांच होने के कारण कई किताबों कोपियॉ पर अलग अलग ब्रांच का एड्रेस लिखा हुआ पाया गया।
वहीं दूसरी तरफ शायद किसी बड़े घटना होने के इंतजार में बैठे रहने वाला जिला प्रशासन एकबार फिर रिपोर्ट मांगने की व्यवहारिकता को निभाते नजर आया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि निजी स्कूल वैन में आग लग जाने की घटना घटी हैं। इस घटना की सूचना मिलते ही डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी महेश सिंह से रिपोर्ट माँगा हैं। डीईओ को स्कूल वैन में आग लगने की घटना के कारणों की तहकीकात कर रिपोर्ट देने को कहा गया हैं। जिलाधिकारी ने कहा है कि यह गंभीर मामला हैं। इसमें प्रथम दृष्टया स्कूल संचालक की लापरवाही दिख रहीं है। ऐसा लगता हैं कि स्कूल के संचालक ने स्कूल वैन में सेफ्टी मेजर पर कभी ध्यान नहीं दिया हैं।
डीईओ को इसके साथ ही नगर के अन्य स्कूलों के वैन के बारे में भी जाँच पड़ताल करने को कहा गया हैं। वहीं जिला परिवहन पदाधिकारी दरभंगा को सभी स्कूली गाड़ियों में सुरक्षा मानकों की जाँच करने का निर्देश दिया गया है।
अब देखने वाली बात होगी कि इसबार भी तमाम जांच की बात पूर्व की भांति खानापूर्ति साबित होती है या उक्त स्कूल के साथ साथ शहर के अन्य स्कूलों के मानकों को तोड़ने एवं कारवाई की रिपोर्ट भी जिला प्रशासन सार्वजनिक कर पाता है या नही!

Share

1 Comment

Leave a Reply

Check Also

फेसबुक पर दरभंगा के डीएम को गोली मारने वाले को दो लाख इनाम की घोषणा से हड़कम्प।

दरभंगा: दरभंगा के डीएम डॉ त्यागराजन एमएस को गोली मारने पर दो लाख इनाम की घोषणा एक सिरफिरे …