Home Featured छूटे हुए वार्डों में अविलम्ब प्रारम्भ करें नल जल योजना का कार्य: डीएम।
February 25, 2020

छूटे हुए वार्डों में अविलम्ब प्रारम्भ करें नल जल योजना का कार्य: डीएम।

दरभंगा: मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय अवस्थित सभाकक्ष में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई।
जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिस वार्ड में पेयजल योजना का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है उन वार्डों में अविलंब कार्य प्रारंभ कर दे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना अंतर्गत क्रियान्वित किये जाने वाले सभी योजनाओं का समय सीमा के अंदर गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाये। दरभंगा जिला के विभिन्न प्रखंडों में अभि भी 67 वार्डों में नल जल योजना का कार्य प्रारब्ध भी नहीं हुआ है जो अत्यंत चिंताजनक स्थति को दर्शाता है। कहा कि सात निश्चय योजना में किसी भी स्तर पर शिथिलता बऱती जाती है तो उस पर कठोर कार्रवाई करने की बाध्यता हो जाएगी।
जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निरंतर भ्रमण शील रहकर इन योजनाओं का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है।
जिलाधिकारी द्वारा जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि जिला स्तर से तकनीकी सहायकों की टीम तैयार कर मुख्यमंत्री निश्चय योजनाओं का औचक निरीक्षण कराया जाय। जांच टीम द्वारा निरीक्षण के क्रम में अनियमितता पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध विधिसंगत कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
बताया गया कि अभिलेख के रख-रखाव में लेखापाल-सह-आई.टी. सहायक द्वारा अभिलेख की मांग करने पर पंचायत सचिव द्वारा 24 घंटे के अंदर अभिलेख उपस्थापित किया जाना है। अभिलेख उपस्थापित नहीं करने की स्थिति में यह माना जाएगा कि योजनाओं में त्रुटि या गड़बड़ी है। तदनुसार प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी।
समीक्षा में पाया गया कि ऑफलाइन और ऑनलाइन डाटा में काफी अंतर है इस पर जिला जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को कैंप लगाकर योजनाओं को अपलोड करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में बताया गया कि प्रधान सचिव द्वारा प्रत्येक महीना मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना की समीक्षा की जाएगी।
जल जीवन हरियाली अभियान के तहत प्रत्येक महीना में प्रथम मंगलवार को 11:00 बजे से 12:00 बजे तक जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

Share

Leave a Reply

Check Also

बड़ी खबर: डीएम के एस्कॉर्ट के ड्राइवर एवं निज़ामुद्दीन से लौटे उसके भाई की रिपोर्ट आयी नेगेटिव।

दरभंगा: कोरोना महामारी को लेकर आशंकाओं के बीच एक राहत वाली खबर रविवार को मिली। दरभंगा के ज…