Home Featured सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत जिले के 2131 महिलाओं को दी गयी दो-दो हजार की आर्थिक मदद।
April 8, 2020

सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत जिले के 2131 महिलाओं को दी गयी दो-दो हजार की आर्थिक मदद।

दरभंगा: बिहार सरकार की ओर से संचालित सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत जिले के 14 प्रखंडों में इस योजना से जुड़ी 2131 महिलाओं को आर्थिक मदद दी गई. इन महिलाओं को मदद के रूप में 2 हजार रुपये प्रदान किए गए हैं. यह पैसे कोरोना महामारी से बचाव और परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए दिया गया है.

इन पैसो से वो कोरोना महामारी के दौरान उत्पन्न विषम परिस्थितियों का सामना कर सके. बता दें कि सतत जीविकोपार्जन योजना के माध्यम से निर्धन परिवारों के साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य समुदायों के लक्षित अत्यंत निर्धन परिवारों को लाभ प्रदान किया जाता है।
जीविका के दरभंगा जिला कार्यक्रम प्रबंधक मुकेश तिवारी सुधांशु ने बताया कि राज्य परियोजना प्रबंधन इकाई के निर्देश पर सभी सतत जीविकोपार्जन लाभार्थी को महामारी के कारण हुए संकट का सामना करने के लिए तत्काल 2 हजार की आर्थिक सहायता दी जा रही है. जिसमें कुल 2131 लाभार्थियों को ग्राम संगठन के माध्यम से यह राशि प्रदान की जा चुकी है. इनमें सदर प्रखंड में 416, बहेरी में 520, कुशेश्वरस्थान में 325 , बिरौल में 412, अलीनगर में 119, बहादुरपुर में 57, हनुमान नगर में 53, घनश्यामपुर में 58, किरतपुर में 13 ,जाले में 55, सिंघवारा में 53, बेनीपुर में 24, केवटी में 25 और तारडीह में 1 लाभार्थी शामिल हैं।
बताया जाता है कि सतत जीविकोपार्जन योजना बिहार सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. जिसके तहत जिले के अत्यंत निर्धन परिवारों को जीविका ग्राम संगठन के माध्यम से आजीविका स्रोतों से जोड़ा जा रहा है. ताकि ऐसे निर्धन परिवार समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सके. एसजेवाई के तहत वैसे परिवारों का चयन किया जाता है. जिनकी मासिक आय तीन हजार से भी कम है और परिवार में कोई कमाऊ सदस्य नहीं है. या फिर किसी अन्य विषम परिस्थिति है।

Share

68 दिनों बाद सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कोर्ट में शुरू हुआ कार्य।

जनसंदेश कार्यक्रम में भाग लेने केलिए पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को डीएम ने दिया निर्देश।

बी एवं सी केटेगरी सिटी से आये प्रवासी कामगारों का दैनिक स्वास्थ्य परीक्षण कराने का निर्देश।

जेएनजे ने लॉन्च किया करेंसी एवं डाक्यूमेंट्स सेनेटाइजर, 3500 रुपये में आमलोगों केलिए होगा उपलब्ध।

लॉकडाउन में घर लौट रहे मजदूरों की दुर्घटना एवं भूख से हुई मौत की तय हो जिम्मेवारी: सीताराम चौधरी।

भाजपा युवामोर्चा की जिला कार्यसमिति गठित, घनश्याम कुमार और संगीत साह बने महामंत्री।

1 Comment

  1. Pingback: generic sildenafil

Comments are closed.

Check Also

ब्लड बैंक से जारी ब्लड के कारण हुई मरीज के मौत मामले की निष्पक्ष जाँच की मांग।

दरभंगा: डीएमसीएच के ब्लड बैंक में कथित रूप से गलत खून के कारण एक महिला मरीज की मौत को लेकर…