Home Featured कोरोना महामारी को रोकने के कार्यों में करें पंचम वित्त आयोग के फंड का उपयोग: डीएम।
April 8, 2020

कोरोना महामारी को रोकने के कार्यों में करें पंचम वित्त आयोग के फंड का उपयोग: डीएम।

दरभंगा: कोरोना वायरस बीमारी को फैलने से रोकने हेतु सभी लोगों को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की बातें कहीं जा रही है. वहीं, विलेज हेल्थ सैनिटेशन एण्ड न्यूट्रीशन फंड से ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई कराने का प्रावधान है. इसके साथ ही सभी ग्राम पंचायतों में पंचम वित्त आयोग की अनुदान राशि उपलब्ध है. इस राशि का उपयोग कोरोना महामारी को रोकने के लिए जरूरी कार्यों में किया जा सकता है. जिसको लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में साफ- सफाई हेतु ग्राम पंचायत मुखिया को निर्देशित किया गया है.
डीएम डॉ. त्यागराजन ने कहा कि पंचम वित्त आयोग के अनुदान की राशि से आम लोगों के बीच साबुन, सैनिटाइजर, मास्क आदि का वितरण वांछनीय नहीं है. बल्कि इस राशि का उपयोग सिर्फ क्वारंटाइन सेन्टर में मौजूद व्यक्ति, ड्यूटी में लगाये कर्मियों आदि के स्वास्थ्य सुरक्षा में किया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से जारी इस एडवायजरी का अनुपान कराने का निर्देश सभी जिलों को दिया गया है. वहीं, उन्होंने बैठक में उपस्थित अनुमण्डल अधिकारी, प्रखण्ड विकास अधिकारी को पंचम वित्त आयोग राशि का सही उपयोग करने का निर्देश दिया है.
डीएम ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पंचम वित्त आयोग की अनुदान राशि का उपयोग कोरोना वायरस प्रबंधन में किया जाना है. प्रभावित क्षेत्रों, गली-नाली, स्कूल में संचालित क्वारेंटाइन सेंटर और अन्य सार्वजनिक संस्थानों में ब्लीचिंग पाउडर घोल का छिड़काव कराया जाए. वहीं, विल्लेज क्वारंटाइन सेन्टर में आवासित लोगों के लिए साबुन, सैनिटाइजर, मास्क, दस्ताना आदि उपलब्ध कराया जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि यह भी निर्देश है कि पंचायती राज संस्थानों के सभी त्रिस्तरीय सदस्यों और कर्मियों के लिए भी मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स भी इस राशि से उपलब्ध कराया जा सकता है.

Share

68 दिनों बाद सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कोर्ट में शुरू हुआ कार्य।

जनसंदेश कार्यक्रम में भाग लेने केलिए पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को डीएम ने दिया निर्देश।

बी एवं सी केटेगरी सिटी से आये प्रवासी कामगारों का दैनिक स्वास्थ्य परीक्षण कराने का निर्देश।

जेएनजे ने लॉन्च किया करेंसी एवं डाक्यूमेंट्स सेनेटाइजर, 3500 रुपये में आमलोगों केलिए होगा उपलब्ध।

लॉकडाउन में घर लौट रहे मजदूरों की दुर्घटना एवं भूख से हुई मौत की तय हो जिम्मेवारी: सीताराम चौधरी।

भाजपा युवामोर्चा की जिला कार्यसमिति गठित, घनश्याम कुमार और संगीत साह बने महामंत्री।

Check Also

ब्लड बैंक से जारी ब्लड के कारण हुई मरीज के मौत मामले की निष्पक्ष जाँच की मांग।

दरभंगा: डीएमसीएच के ब्लड बैंक में कथित रूप से गलत खून के कारण एक महिला मरीज की मौत को लेकर…