Home Featured बड़ी संख्या में प्रवासियों का आना जारी, अभी तक ढाई हजार से ज्यादा लोग आ चुके हैं दरभंगा: डीएम।
3 weeks ago

बड़ी संख्या में प्रवासियों का आना जारी, अभी तक ढाई हजार से ज्यादा लोग आ चुके हैं दरभंगा: डीएम।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: कोरोना को लेकर लॉकडाउन जारी है। बहुत सी चीजों में छूट के साथ साथ पूरे देश से प्रवासियों का दरभंगा आगमन हो रहा है। गुरुवार तक लगभग ढाई हजार लोग दरभंगा आ चुके हैं जिन्हें कवारेंटाइन किया गया है। अभी बड़ी संख्या में लोगो के आने की संभावना भी है। इसको लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह तत्पर है।
उक्त जानकारी जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम ने शुक्रवत को कहीं। उन्होंने ये बातें कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कही है।
उन्होंने कहा है कि दरभंगा जिला में अभी विशेष ट्रेनों के माध्यम से बड़ी संख्या में प्रवासी लोगों का आगमन हो रहा है। दिनांक 07 मई 2020 तक लगभग 2500 प्रवासियों का दरभंगा में आगमन हो चुका है। सभी प्रवासियों को प्रखड स्तरीय क्वारंटाइन केन्द्रों में रखा जा रहा है। सभी प्रवासियों का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। वरीय पदाधिकारी एवं सभी क्षेत्रीय पदाधिकारियों द्वारा सभी क्वारंटाइन केन्द्रों का नियमित निरीक्षण कर वहां भोजन एवं आवासन आदि की सुन्दर व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि उन्होंने स्वयं भी क्वारंटाइन केन्द्रों का निरीक्षण किया है। वहां पर सभी व्यवस्थाएँ दुरूस्त पाई गई है। वहां आवासित प्रवासी लोगों द्वारा भी क्वारंटीन केंद्रों में उपलब्ध कराई जा रहीं सुविधाओं पर प्रसन्नता जाहिर किया गया।
उन्होंने बताया कि बाहर से बिना सूचना अनाधिकृत तौर पर चोरी छिपे जिला में प्रवेश करने वालों की सूचना देने हेतु ग्राम निगरानी समिति को सक्रिय कर दिया गया है। समितियों के सूचना दिए जाने पर प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई कर उन लोगों को संबंधित प्रखंडों में क्वारंटाइन किया जा रहा है। क्वारंटाइन केन्द्रों पर सुरक्षा हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात है। सभी क्वारंटाइन केन्द्रों पर सी.सी.टी.भी. कैमरे एवं ध्वनि विस्तारक यंत्र भी संस्थापित किया गया है।
उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर देश भर में लागू लॉक डाउन की अवधि में जिला में बड़ी संख्या में आये प्रवासी मजदूरों को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। जल-जीवन हरियाली योजना, मनरेगा योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना, सिंचाई परियोजनाएं, तटबधों की मजबूतीकरण आदि से संबंधित अनेकों कार्य प्रारंभ किया गया है।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि गत 01 अप्रैल से 05 मई तक कुल 30,421 योजनाएं प्रारंभ की गई, जिसमें 1834 पूर्ण हो गई हैं। इन कार्यों में 50,000 से अधिक मजदूरों को काम दिया गया है। इसमें क्वारंटाइन केन्द्रों के 600 मजदूर भी शामिल है।
उन्होंने बताया कि दरभंगा जिला में 01 मई से डोर टू डोर स्क्रीनिंग कार्य किया जा रहा है। इस सर्वेक्षण में कोरोना के लक्षण मिलने वाले लोगों के सैंपल की जांच कराई जा रही है। कहा कि 450 सैंपल की जांच अबतक की जा चुकी है।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा कई महत्वपूर्ण मुद्दो पर जिलाधिकारी से प्रश्न किये गये। इसमें लॉकडाउन अवधि में विभिन्न उद्योग धंधो, प्रतिष्ठानों आदि को खोलने, राज्य के बाहर फंसे लोगों को लाने हेतु पास निर्गत करने, चाय/पान आदि की दुकान चलाने वाले लोगों के समक्ष जीविका की कठिनाई उत्पन्न होने, जिला की सीमा को सील करने, बैंको में सोशल डिस्टेसिंग नियम का पालन नहीं होने, भवन निर्माण सामग्री की कीमतों में अधिक बढ़ोत्तरी होने, प्रवासी लोगों को जिला में रोजगार के अवसर प्रदान करने आदि के संदर्भ में जिज्ञासाएँ शामिल है।
जिलाधिकारी द्वारा मीडिया प्रतिनिधियों के सभी जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। जिलाधिकारी द्वारा स्पष्ट किया गया कि लॉक डाउन में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर आमलोगों का मुवमेंट अभी भी प्रतिबंधित है। सार्वजनिक परिवहन, बस, ऑटो रिक्शा आदि के परिचालन की अनुमति नहीं दी गई है। बैंकिंग एवं अन्य सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में सामाजिक दुरी नियम का पालन करने हेतु सख्त निर्देश जारी किया गया है। राज्य के बाहर फंसे लोगों को वापस आने हेतु ई-पास के लिए आवेदन करना होगा।
उन्होंने कहा कि जिला में आ रहे सभी प्रवासी मजदूरों को मनरेगा आदि योजनाओं से कार्य दिया जा रहा है। चाय/पान की दुकानें अभी नहीं खुलेगी। बताया कि सभी क्वारंटाइन सेन्टर में समय पर खाना/नाश्ता उपलब्ध कराने के लिए सख्त निदेश दिया गया है। शिकायत मिलने पर वरीय अधिकारियों को जांच करने के लिए भेजा जा रहा है। कहा कि जांच में गड़बड़ी या लापरवाही पाये जाने पर दोषी अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।
इस वीसी में डीपीआरओ, आपदा प्रभारी एवं विभिन्न मीडिया हाउस एवं इलेक्ट्रॉनिक चैनलों के ब्यूरो एवं जिला संवाददाता उपस्थित हुए।

Share

Check Also

दरभंगा: कोरोना के 5 नए मामलों के साथ 92 पहुँची कोरोना पॉजिटिवों की संख्या।

दरभंगा: जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के पांच नए मामले सामने आए है। डीएम त्यागराजन एसएम न…