Home Featured हाई रिस्क जोन से आने वाले प्रवासियों को प्राथमिकता के तौर पर किया जाएगा प्रखंड में क्वारेंटाइन।
2 weeks ago

हाई रिस्क जोन से आने वाले प्रवासियों को प्राथमिकता के तौर पर किया जाएगा प्रखंड में क्वारेंटाइन।

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम एवं एसएसपी बाबू राम ने शनिवार को संयुक्त रूप से कहा कि कोविड महामारी के रोकथाम के लिए देश भर में लागू लॉक डाउन से प्रभावित प्रवासी मजदूरों के गृह जिले में आते ही 14 दिनों के लिए क्वारेंटाइन किया जाना है। वर्तमान हालात में क्वारेंटाइन केंद्रों का सफलता पूर्वक संचालन किया जाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें थोड़ी भी लापरवाही स्वीकार नहीं की जा सकती है। दोनों अधिकारियों ने जिले में संचालित किए जा रहे सभी क्वारेंटाइन केंद्रों के सुगम प्रबंधन व सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। डीएम ने सरकार के मुख्य सचिव के हवाले से बताया कि देश के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। साथ ही ऐसी जगहों से भी बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य लोगों का जिला में बराबर आगमन हो रहा है। हाई रिस्क जोन से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को प्राथमिकता के तौर पर प्रखंड मुख्यालय में क्वारेंटाइन किया जाएगा है। प्रत्येक प्रवासी मजदूर एवं अन्य लोगों की गहन स्क्रीनिंग करें।

जाते समय 500 रुपए व किराया दिया जाएगा
विलेज क्वारेंटाइन केंद्रों पर निगरानी रखने के लिए संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक, जीविका कर्मी व किसी ग्रामीण की समिति गठित कर दें। वार्ड प्रबंधन समिति के माध्यम से भी निगरानी रखी जा सकती है। 3 मई के बाद श्रमिक ट्रेनों व अन्य माध्यमों से आये हुए प्रवासी मजदूर जो 14 दिनों तक क्वारेंटाइन केन्द्र में पूरे अनुशासन के साथ रहें। उन्हें क्वारेंटाइन केंद्र छोड़ने के समय एकमुश्त 500 रुपए एवं ट्रेन का टिकट भाड़ा में जो राशि खर्च हुआ है वह सभी प्रवासियों को दिया जाएगा।
एसएसपी बाबूराम ने सभी एसडीपीओ एवं थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि क्वारेंटाइन केन्द्रों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करें। प्रतिदिन अधिक से अधिक क्वारेंटाइन केन्द्रों का विजिट कर वहां की सुरक्षा व्यवस्था का मुआयना करते रहें। चौकीदार अनिवार्य रूप से तैनात रहना चाहिए। बैठक में सिटी एसपी योगेन्द्र कुमार, नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, प्रशिक्षु आईएएस प्रियंका रानी, एडीएम विभूति रंजन चौधरी, डीडीसी डॉ. कारी प्रसाद महतो, सिविल सर्जन, सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

Share

Check Also

करोड़ो के ठगी का आरोपी भूमाफिया रिजवान उर्फ राजा गिरफ्तार, संपत्ति जब्ती की होगी कारवाई।

दरभंगा: करोड़ों की ठगी करने वाले एक भू-माफिया को नगर थाने की पुलिस ने बुधवार को एकमी से गिर…