Home Featured मुख्यमंत्री ने क्वॉरेंटिन केंद्र के लोगों से किया संवाद, बिहार के विकास में भागीदार बनने की अपील।
May 22, 2020

मुख्यमंत्री ने क्वॉरेंटिन केंद्र के लोगों से किया संवाद, बिहार के विकास में भागीदार बनने की अपील।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सूबे के विभिन्न क्वॉरेंटिन सेंटरों पर उपलब्ध करायी जा रही व्यवस्थाओं का डिजिटल निरीक्षण किया। इसी क्रम में मुख्यमंत्री दरभंगा जिले के दो क्वॉरेंटिन सेंटरों पर दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। इसमे शहर के दिल्ली मोड़ अवस्थित डीपीएस स्कूल क्वारेंटाइन केंद्र एवं बहादुरपुर अवस्थित रामनगर आटीआई क्वारेंटाइन केंद्र शामिल हैं। क्वॉरेंटिन सेंटरों में शौचालय, पेयजल, रसोईघर, लोगों के रहने की व्यवस्था एवं क्वॉरेंटिन सेंटरों की साफ-सफाई का मुख्यमंत्री ने बारीकी से अवलोकन किया।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने दोनो केंद्रों में आवासित प्रवासियों से खुद बात भी की। इस दौरान डीपीएस स्कूल में जहां स्वयं जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक मौजूद थे, वहीं रामनगर आईटीआई में डीडीसी डॉ0 कारी प्रसाद महतो के नेतृत्व में अन्य अधिकारी गण मौजूद थे। जिलाधिकारी ने क्वॉरेंटिन सेंटरों से अद्यतन स्थिति की जानकारी मुख्यमंत्री को दी। मुख्यमंत्री को बताया गया कि सेंटर पर कितने कमरे हैं, कितने लोग वहां रह रहे हैं. शौचालय की संख्या, परिसर की समुचित साफ-सफाई, रसोईघर की स्थिति, सीसीटीवी तथा वहां कार्य करनेवाले लोगों की संख्या, स्नानागार, पेयजल की व्यवस्था आदि के संबंध में जानकारी के साथ-साथ मुख्यमंत्री को इन सभी व्यवस्थाओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिखाया गया।
मुख्यमंत्री ने क्वॉरेंटिन सेंटरों में रह रहे लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा संवाद किया तथा उनका हाल चाल जाना एवं क्वॉरेंटिन सेंटरों पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में उनकी राय जानी। क्वॉरेंटिन सेंटरों में रह रहे प्रवासियों ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर की गयी व्यवस्थाओं को सराहा। सभी ने कहा कि उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है।
इस दौरान जिकाधिकारी द्वारा क्वारेंटाइन केंद्र में प्रवासियों को मिथिला पेंटिंग से बने मास्क दिए जाने की जानकारी भी दी गयी। इस पहल की मुख्यमंत्री ने जमकर सराहना की।
मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान क्वॉरेंटिन सेंटरों पर रह रहे लोगों से अपील की कि सभी को क्वॉरेंटिन में रहना जरूरी है। यही सभी लोगों के हित में है, सभी लोग सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करें। कोरोना से बचाव का यही प्रभावी उपाय है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बाहर से आये सभी लोगों को बिहार में ही काम दिया जाये। इच्छुक लोगों को जॉब कॉर्ड बनाया जाये। सभी को उनके स्किल के अनुरूप रोजगार उपलब्ध कराएं। श्रमिकों के स्किल के अनुरूप नये उद्योगों को बढ़ावा दें। जीविका से भी जोड़ कर महिलाओं को रोजगार दें।
मुख्यमंत्री ने प्रवासियों से कहा कि बिहार में ही रहिए। अपने श्रमबल एवं स्किल का यहीं उपयोग कीजिए। आप सभी लोग बिहार के विकास में भागीदार बनें।

Share

Check Also

गौड़ाबौराम विधानसभा क्षेत्र का विगत पांच वर्षों में हुआ अभूतपूर्व विकास: मदन सहनी।

दरभंगा: सिसौनी-शंकर लोहार जीर्ण-शीर्ण सड़क बुधवार को का कार्यारंभ होते ही क्षेत्र के लोगों …