Home Featured बी एवं सी केटेगरी सिटी से आये प्रवासी कामगारों का दैनिक स्वास्थ्य परीक्षण कराने का निर्देश।
June 2, 2020

बी एवं सी केटेगरी सिटी से आये प्रवासी कामगारों का दैनिक स्वास्थ्य परीक्षण कराने का निर्देश।

दरभंगा: डीएम डॉ0 त्यागराजन एसएम ने सिविल सर्जन एवं सभी एमओआईसी को बी एवं सी केटेगरी सिटी से आये प्रवासी कामगारों का दैनिक स्वास्थ्य परीक्षण बुधवार से कराने का निर्देश दिया है। कहा है कि लो रिस्क जोन के बी एवं सी केटेगरी सिटी से आने वाले प्रवासी कामगारों को सीधे होम क्वारंटाइन में भेजा गया था। उन लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाना जरूरी है, ताकि उसमें अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखेंगे तो इसको आगे फैलने से रोकने की कार्रवाई की जा सके।

उन्होंने कहा कि सभी एमओआईसी मेडिकल टीम गठित कर होम क्वारंटाइन में भेजे गये सभी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कराकर डेली रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा है कि ए कैटेगरी सिटी से आये प्रवासी लोग अभी भी विभिन्न प्रखंड क्वारंटाइन कैंप में ठहरे हुए हैं। इनमें से जिस किसी व्यक्ति का 14 दिन हो गया है उसका स्वास्थ्य परीक्षण कर उसे घर भेज दिया जाये। कहा है कि जो व्यक्ति अभी भी प्रखंड क्वारंटाइन में ठहरे हुए हैं उन लोगों की भी डेली स्क्रीनिंग की जाये। उन्होंने कहा है कि विभिन्न हाट-बाजारों में रहने वाले अथवा व्यवसाय करने वाले लोगों की भी रैंडम सैंपल निकालकर जांच कराई जायेगी। निर्देश दिया गया कि बुधवार को सुपौल बाजार में रैंडम सैपलिंग कऱ लक्षण वाले व्यक्तियों की जांच कराई जाये। लक्षण दिखने वाले लोगों को तुरंत आइसोलेट कर दिया जाये।

डीएम ने कहा कि बहेड़ी बाजार में रैंडम सैंपल टेस्टिंग में तीन व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। उन लोगों के सपर्क में आये 135 व्यक्तियों की पहचान कर उनका सैंपल लिया गया है। उन्होंने कहा है कि बहेड़ी बाजार को कंटेनमेंट जोन घोषित कर बाजार को सील कर दिया गया है। उस जोन में सभी प्रकार की गतिविधियां 28 दिनों तक बंद रहेंगी। उन्होंने यह निर्देश मंगलवार को कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित समीक्षा बैठक में दिया। डीएम ने इस बैठक में प्रवासी कामगारों के कोविड पोर्टल एवं आपदा पोर्टल पर डाटा इंट्री की प्रगति संतोषजनक नहीं पाये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। सभी बीडीओ व सीओ की डाटा इंट्री तेजी से पूरा कराने का निर्देश दिया। आपूर्ति विभाग की समीक्षा में गैर जीविका सर्वेक्षित परिवारों के राशन कार्ड के लिए आवेदनों के सत्यापन की प्रगति कुछ प्रखंडों की अत्यंत खराब पायी गयी। इसमें बहेड़ी, सिंहवाड़ा, तारडीह, जाले, बिरौल, बहादुरपुर, सदर प्रखंड के नाम शामिल हैं। डीएम ने सभी बीडीओ एवं वरीय प्रखंड प्रभारी पदाधिकारी को अभियान चलाकर दो दिनों के अंदर गैर जीविका परिवारों के सभी सर्वेक्षित आवेदनों का सत्यापन कर आरटीपीएस पोर्टल पर इंट्री कराने का निर्देश दिया ताकि शीघ्र उन्हें नया राशन कार्ड जारी किया जा सके। बैठक में नगर आयुक्त, प्रशिक्षु आईएएस पदाधिकारी, डीडीसी, सभी वरीय प्रखंड प्रभारी, सभी एसडीओ, बीडीओ, सीओ आदि सम्मिलित हुए।

Share

Check Also

शराब कारोबारियों ने विद्यालय को भी नही छोड़ा, 78 बोतल शराब एवं बीयर बरामद।

देखिए वीडियो भी 👆 दरभंगा: महामारी हो या आपदा, शराब कारोबारियों का धंधा बदस्तूर जार…