Home मुख्य श्रीमद्भागवत गीता के मैथिली पद्यनुवाद का विमोचन।
4 weeks ago

श्रीमद्भागवत गीता के मैथिली पद्यनुवाद का विमोचन।

दरभंगा: जिले के मनीगाछी प्रखंड अंतर्गत टटुआर गाँव में बुधवार को डॉ सुभाष चन्द्र झा द्वारा अनुदित श्रीमद्भागवत गीता के मैथिली पद्यनुवाद का विमोचन वरिष्ठ साहित्यकार एवं भारत निर्वाचन आयोग के दरभंगा जिला आइकॉन मणिकांत झा द्वारा किया गया। योगेंद्र झा लाला की अध्यक्षता मे आयोजित समारोह में पुस्तक का विमोचन करते हुए मणिकांत झा ने कहा कि स्वयं की रचना के मुकाबले अनुवाद का काम काफी कठिन होता है क्योंकि इसमें अपने मन के अनुकूल निर्णय लेने की स्वतंत्रता नहीं होती और थोड़े से भी छेड़छाड़ से मूल रचना की आत्मा प्रभावित हो जाती है। वहीं अनुवादक सुुुभाष चंद्र झा ने कहा कि भाव की कोई सीमा नहीं होती, इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने इस पवित्र ग्रंथ का मैथिली में पद्यानुवाद किया है। ताकि आम मैथिल के अंत: मन में इसमें निहित भाव मातृभाषा में जागृत हो सकें।
कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते हुए ऋषिकेश झा ने बताया कि इस पुस्तक का विमोचन उन्होंने अपनी नानी स्वर्गीया रामतारानी देवी की स्मृति में कर एक नयी परंपरा की नींव रखने का प्रयास किया है। मौके पर करोना महामारी के दौरान उत्कृष्ट सेवा देने वाले पंचायत के आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, एएनएम तथा अन्य समाजसेवी योद्धाओं एवं सामाजिक संस्थाओं को गाँव की स्मारिका समिति की ओर से ‘कोरोना योद्धा सम्मान’ से सम्मानित किया गया ।
पंचायत के पूर्व मुखिया एवं विद्यापति सेवा संस्थान के सचिव प्रो जीवकांत मिश्र के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों को गाँव की बेटी भारती कुमारी के हाथों निर्मित मिथिला पेंटिंग की कलाकारी से युक्त मास्क भेंटकर सम्मानित किया गया। अतिथियों का स्वागत केदारनाथ कुमार ने मंगलमय दिन आज हे… के गायन के साथ किया। मौके पर प्रो अमर कांत झा, अरुण कुमार झा, कृपानंद झा, दिलीप मिश्र, कमलेश झा, प्रवीण कुमार झा देवेंद्र झा, सिंघेश्वरी देवी, प्रणव नाथ मिश्र, इन्द्रकांत मिश्र, गीता देवी आदि मौजूद थे।

Share

Check Also

आम तोड़ने को लेकर दो पक्षों के बीच झड़प में युवक की हत्या के बाद स्थिति तनावपूर्ण।

देखिए वीडियो भी 👆 दरभंगा: जिले के पतोर ओपी क्षेत्र के सोभेपट्टी गांव में सोमवार की…