Home Featured दरभंगा के नवीन चौधरी को मिला जम्मू कश्मीर का प्रथम डोमिसाइल सर्टिफिकेट।
3 weeks ago

दरभंगा के नवीन चौधरी को मिला जम्मू कश्मीर का प्रथम डोमिसाइल सर्टिफिकेट।

दरभंगा: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटने के बाद, पहली बार राज्य से बाहर के व्यक्ति को डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी हुआ है. यह सर्टिफिकेट बिहार के रहने वाले आईएएस अधिकारी नवीन चौधरी को जारी किया गया है. नवीन चौधरी को नए नियम के मुताबिक डोमिसाइल सर्टिफिकेट मिला है. बता दें कि केंद्र में नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने बाद 2019 में 5 अगस्त को जम्मू -कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटा दिया था, जिससे शेष भारत के लोग अब राज्य के नागरिकता ले सकते हैं.
गौरतलब है कि आईएएस अफसर नवीन चौधरी वर्तमान में जम्मू में एग्रीकल्चर विभाग में कमिश्नर सेक्रेटरी पद पर नौकरी कर रहे हैं. नवीन चौधरी जम्मू-कश्मीर के बाहर के ऐसे पहले नौकरशाह हैं, जिन्हें राज्य का स्थायी निवासी बनाया गया है. जम्मू-कश्मीर सरकार के कृषि विभाग में कमिश्नर सेक्रेटरी पद पर तैनात नवीन चौधरी मूल रूप से बिहार के दरभंगा जिले के रहने वाले हैं. पूर्व में उन्होंने जम्मू के बाहू तहसीलदार कार्यालय में डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई किया था.
बता दें गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले साल 5 अगस्त को संसद में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 से हटाने की घोषणा की थी. इसके बाद, गृहमंत्री ने सदन में जम्मू एवं कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक 2019 पेश किया. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष स्वायत्तता मिली थी. वहीं, 35A जम्मू-कश्मीर राज्य विधानमंडल को ‘स्थायी निवासी’ परिभाषित करने और उन नागरिकों को विशेषाधिकार प्रदान करने का अधिकार देता था. अनुछेद -370 हटने के बाद भारतीय सेना का भी मानना है कि इस अनुच्छेद को खत्म करने के बाद हालात में काफी सुधार हुआ है.

Share

Check Also

आम तोड़ने को लेकर दो पक्षों के बीच झड़प में युवक की हत्या के बाद स्थिति तनावपूर्ण।

देखिए वीडियो भी 👆 दरभंगा: जिले के पतोर ओपी क्षेत्र के सोभेपट्टी गांव में सोमवार की…