Home Featured अधूरी तैयारियों के साथ हुआ दोहरीकरण कार्य का निरीक्षण।
2 weeks ago

अधूरी तैयारियों के साथ हुआ दोहरीकरण कार्य का निरीक्षण।

दरभंगा: दरभंगा-थलवारा रेलखंड पर रविवार को अधूरी तैयारी के बीच सीआरएस का निरीक्षण हुआ। निरीक्षण का कार्यक्रम पूर्व से ही तय था, लेकिन विभाग की तैयारी अधूरी थी। थलवारा से दरभंगा तक आमान परिवर्तन कार्य के सीआरएस निरीक्षण में विभाग की लापरवाही खुलकर सामने आ गयी।
पूर्वी क्षेत्र के सीआरएस लतीफ खान ने रेलखंड का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्वाइंट एवं सिग्नल का मुआयना किया, जिसमें कोई बड़ी गड़बड़ी नहीं मिली। कुछ कमियां पायी गयी, जिन्हें दूर करने का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि सीआरएस निरीक्षण को लेकर 28 जून की तिथि पूर्व से ही निर्धारित थी, लेकिन तैयारी पूरी नहीं हो सकी। दरभंगा-लहेरियासराय के बीच पटरी को अंतिम रूप देने का काम देर शाम तक चलता ही रहा। अललपट्टी में दरभंगा की ओर से बिछी पूर्वी भाग की पटरी के अंतिम छोर को लहेरियासराय की ओर से आ रही दाहिने भाग की पटरी से तथा लहेरियासराय की ओर से आ रही बाएं भाग की पटरी को दरभंगा के ओर से बिछी पश्चिमी पटरी से जोड़ा जाना था, जो शाम तक पूरा नहीं हो पाया था। इस क्रम में अललपट्टी में पटरी बिछाने में लगी यूनीट्रैक मशीन के चार पहिए डिरेल हो गये। इस कारण काम बाधित हो गया। देर शाम स्थिति सामान्य हो सकी।
मशीन के पहिये डिरेल होने की पुष्टि करते हुए दरभंगा जंक्शन के सहायक अभियंता दिलीप कुमार ने कहा कि क्रेन बुलाकर मशीन को जल्द ही पटरी पर चढ़ा दिया गया। मशीन के पहिए को पटरी पर चढ़ाने के बाद ट्रैक निर्माण का कार्य आरंभ हुआ। इस बीच स्पीड ट्रायल बाधित रहा। मालूम हो कि दोहरीकरण के साथ विद्युतीकरण कार्य का सीआरएस श्री खान ने निरीक्षण किया। इस दौरान तात्कालिक समस्या को छोड़कर कोई बड़ी गड़बड़ी नहीं मिली।

इससे पूर्व सीआरएस विशेष ट्रेन से समस्तीपुर से सुबह दरभंगा जंक्शन पहुंचे। उनके साथ डीआरएम अशोक माहेश्वरी के साथ मंडल स्तर के सभी वरीय पदाधिकारी मौजूद थे। यहां से ट्रॉली के जरिए निरीक्षण करते हुए वे लहेरियासराय तथा थलवारा पहुंचे। वहां से स्पीड ट्रायल लेते हुए सीआरएस को वापस दरभंगा आना था। रात नौ बजे तक स्पीड ट्रायल नहीं लिया जा सका था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रात में थलवारा से सीआरएस स्पेशल दरभंगा जंक्शन के लिए रवाना होगी और डबल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन आरंभ माना जाएगा।

Share

Check Also

शराब कारोबारियों ने विद्यालय को भी नही छोड़ा, 78 बोतल शराब एवं बीयर बरामद।

देखिए वीडियो भी 👆 दरभंगा: महामारी हो या आपदा, शराब कारोबारियों का धंधा बदस्तूर जार…