Home Featured एक सप्ताह में पूरा किया जाएगा शहरी क्षेत्र के नौ तालाबों के उड़ाही का कार्य।
June 18, 2019

एक सप्ताह में पूरा किया जाएगा शहरी क्षेत्र के नौ तालाबों के उड़ाही का कार्य।

दरभंगा: जलसंकट से निपटने के लिये प्रथम चरण में शहरी क्षेत्र के नौ तालाबों की उड़ाही का काम बुडको ने शुरु कर दिया है. पोखरों की उड़ाही के लिये निकाली गयी निविदा में तीन तालाबों के लिये संवेदक मिला है. शेष तालाबों की उड़ाही का कार्य मुख्य सचिव दीपक कुमार के निर्देश पर बुडको ने शुरू कर दिया है.
बता दें कि जलसंकट से जूझ रहे शहर को उबारने के लिये सरकार ने मई माह में पोखरों की सूची उड़ाही के लिये मांगी थी. उपलब्ध कराये गयी सूची के अनुसार तत्काल प्रथम चरण में डेढ़ एकड़ क्षेत्रफल वाले तालाबों की उड़ाही का निर्णय लिया गया. मिले निर्देश के आलोक में 26 मई को पोखरों की उड़ाही कर वाटर रीचार्ज करने की कवायद को लेकर विभाग के मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, बुडको के कार्यपालक अभियंता सूचीबद्ध पोखरों का भौतिक सत्यापन किया था. निगम अभियंताओं ने टेंडर के लिये एस्टीमेट बनाकर विभाग को भेजा था.
जानकारी के अनुसार पोखरों की उड़ाही से पूर्व तीन-चार फीट पानी का लेवल रख वाटर रिचार्ज के लिये तालाबों को दो भागों में बांटा जाएगा. बारी-बारी से ढ़ाई फीट गहरा उड़ाही कर जमे हुये शिल्ट को हटाया जायेगा. निकाले गये शिल्ट में से 80 फीसदी तालाब के चारों ओर जमा कर कर देना है.

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…