Home Featured संपर्क विहीन बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 7215 पैकेट्स सूखा राशन किया गया एयर ड्रॉप।
July 24, 2019

संपर्क विहीन बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 7215 पैकेट्स सूखा राशन किया गया एयर ड्रॉप।

दरभंगा: वायुसेना के हेलीकॉप्टर द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के संपर्क विहीन गाँव/टोलों में सूखा राशन पैकेट्स गिराने का कार्य आज भी जारी रहा। दरभंगा के केवटी-रनवे से आज सेना के हेलीकॉप्टर से कुल 09 खेप (सोर्टी) में 5125 फूड पैकेट्स विभिन्न क्षेत्रों में ड्रॉप किया गया।

इस संबंध में जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम ने बताया कि बाढ़ से घिरे संपर्क विहीन गाँव/टोलों में हेलिकॉप्टर से फुड पैकेटस् आबादी बाले स्थानों में गिराये जा रहे हैं। आज केवटी, जाले, सिंहवाड़ा, हनुमाननगर प्रखंडों के बाढ़ से घिरे कई गाँवों में पैकेट्स गिराया गया है। इसमें अम्माडीह, समनपुरा, हसनचक, मस्सा, गिदरपट्टी आदि गाँवों में फूड पैकेट्स गिराये जाने की सूचना है। केवटी-रनवे पर प्रतिनियुक्त प्रभारी पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि आज 09 खेप/सोर्टी में कुल 5125 फूड पैकेट्स विभिन्न क्षेत्रों में एयर ड्रॉप किये गये है जिसमें दरभंगा जिला क्षेत्र में 3375 पैकेट्स एवं मधुबनी जिला क्षेत्र में 1750 पैकेट्स शामिल है।
वहीं कल कुल 2090 पैकेट्स दरभंगा एवं सीतामढ़ी जिला के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एयर ड्रॉप किया गया था। दो दिनों की इस कार्रवाई में दरभंगा जिला से कुल 7215 फूड पैकेट्स दरभंगा सहित मधुबनी एवं सीतामढ़ी जिला के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एयर ड्रॉप किया गया है।
इसके साथ ही बाढ़ प्रभावित परिवारों के बीच पूर्व की तरह सामुदायिक रसोई का संचालन, स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, पोलीथीन शीट्स का वितरण आदि किया जा रहा है। वहीं विस्थापित मवेशियों के लिए भी सूखा चारा भी वितरण किया जा रहा है।
डी.पी.ओ.(एम.डी.एम.) द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि आज 16 प्रखण्डों में कुल 439 स्थलों पर सामुदायिक रसोई चलाया गया और इसमें 01 लाख 20 हजार से अधिक बाढ़ पीड़ितों को खाना खिलाया गया। इसमें सदर प्रखण्ड के चोटियापट्टी, शिशो पूर्वी, हनुमाननगर प्रखण्ड के प्राथमिक विद्यालय, नरदरियाँ, बुनियादी विद्यालय, रूपौली, प्राथमिक विद्यालय, गोधरी, बुनियादी विद्यालय, पटोरी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय, भवानीपुर, किरतपुर प्रखण्ड के मध्य विद्यालय, झगरूआ सहित अन्य स्थलों पर सामुदायिक रसोई संचालित किये जाने की सूचना प्रतिवेदित है।
आज सबसे अधिक अलीनगर प्रखण्ड में 72, तारडीह प्रखण्ड में 68, हनुमाननगर प्रखण्ड में 60, केवटी प्रखण्ड में 43, गौड़ाबौराम प्रखण्ड में 39, जाले प्रखण्ड में 31, किरतपुर प्रखण्ड में 30, दरभंगा सदर प्रखण्ड में 29, घनश्यामपुर प्रखण्ड में 27, सिंहवाड़ा प्रखण्ड में 23, बहादुरपुर प्रखण्ड में 16, मनीगाछी प्रखण्ड में 09, कुशेश्वरस्थान प्रखण्ड में 11, कुशेश्वरस्थान पूर्वी में 05 स्थलों पर सामुदायिक रसोई का संचालन किया गया है।
वहीं बाढ़ से विस्थापित परिवारों के बीच अबतक 24,830 पोलीथीन शीट्स, 15,808 सूखा राशन पैकेट्स का वितरण किया गया है।
जिलाधिकारी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हर प्रकार की सहायता जारी रखने का निदेश सभी संबंधित अधिकारियों को दिया है। उन्होंने हिदायत दिया है कि इस कार्य में लापरवाही या शिथिलता की शिकायत मिलने पर तुरंत कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

*जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी*
*दरभंगा।*

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…