Home Featured NPR को लेकर जिलाधिकारी द्वारा कार्यशाला का आयोजन, लोगो से सहयोग की अपील।
March 2, 2020

NPR को लेकर जिलाधिकारी द्वारा कार्यशाला का आयोजन, लोगो से सहयोग की अपील।

दरभंगा: राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को लेकर सोमवार को डीएम सह प्रधान जनगणना पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने समाहरणालय स्थित अंबेडकर सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन किया. जिसमें उन्होंने कहा कि जनगणना 2021 के तहत मकान सूचीकरण और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का अद्यतीकरण का प्रथम चरण का कार्य 15 मई 2020 से प्रारंभ होकर 28 जून 2020 तक चलेगा. वहीं द्वितीय चरण का कार्य 9 फरवरी 2021 से 28 फरवरी 2021 के बीच सम्पन्न की जायेगी. उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से प्रत्येक 10 साल में जनगणना का कार्य कराया जाता है और यह सामान्य प्रक्रिया है.
डीएम डॉ. त्यागराजन ने कहा कि जनगणना का कार्य सुगमता पूर्वक और सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने हेतु बड़ी संख्या में अधिकारियों और कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. सभी प्रतिनियुक्त अधिकारियों और कर्मियों को पूर्ण प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसी क्रम में सोमवार को जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. उन्होंने कहा कि जनगणना का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है. इस कार्य को पूरी गंभीरता से किया जाएगा. इसमें कोई भी घर छूटना नहीं चाहिए. साथ ही यह भी ख्याल रखा जाये कि किसी मकान की पुनरावृत्ति भी ना हो.
डीएम ने कहा की स्वतंत्रता के बाद भारत में इस वर्ष 8वीं जनगणना हो रही है. जनगणना के आंकड़े का बहुउद्येश्यीय उपयोग होता है. इसके आधार पर राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी को अपडेट किया जायेगा. जनगणना के डाटा बेस के आधार पर ही देश की सरकार विभिन्न विकास और कल्याण की योजनाएं बनाती है और नीतियों का निर्धारण होता है. जनगणना के आंकड़ो के आधार पर आम जनता के कल्याण के लिए नितियां बनाने में सरकार को सहूलियत होती है. वहीं डीएम ने एनपीआर 2020 तैयार करने में सभी व्यक्तियों से सहयोग करने की अपील की.

Share

Leave a Reply

Check Also

बड़ी खबर: डीएम के एस्कॉर्ट के ड्राइवर एवं निज़ामुद्दीन से लौटे उसके भाई की रिपोर्ट आयी नेगेटिव।

दरभंगा: कोरोना महामारी को लेकर आशंकाओं के बीच एक राहत वाली खबर रविवार को मिली। दरभंगा के ज…