Home Featured सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहन केलिए चलायी जा रही है अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना: डीएम।
November 23, 2020

सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहन केलिए चलायी जा रही है अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना: डीएम।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: समाज कल्याण विभाग के सौजन्य से अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के एक दर्जन जोड़ो को एक एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गयी। साथ ही चार जोड़ो को मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत भी प्रोत्साहन राशि प्रदान की गयी। सोमवार को समाहरणालय परिसर अवस्थित अम्बेडकर सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम द्वारा यह राशि विवाहित जोड़ो को प्रदान किया गया।

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि जो लोग भी अन्तर्जातीय विवाह करते हैं, उन्हें अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत एक लाख रुपये की सहायता राशि तीन वर्षों केलिए फिक्स डिपाजिट करके महिला के नाम से दिया जाता है। तीन वर्षों के बाद वे खाता से इस पैसे की निकासी कर उसका उपयोग कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि इसप्रकार की योजना राज्य सरकार द्वारा अन्तर्जातीय विवाह को प्रोत्साहन देने केलिए चलायी जा रही है। दरभंगा जिले के भी कई लोगो केलिए राशि स्वीकृत करायी गयी जिन्हें आज चेक के माध्यम से उनके एकाउंट में तीन वर्षों के फिक्स डिपाजिट में रुप मे दिया गया है। इसीप्रकार मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ भी चार लोगो को मिला है। केंद्र सरकार द्वारा अंबेडकर अन्तर्जातीय विवाह योजना है, उसपर भी कार्य चल रहा है।

जिलाधिकारी सभी लाभान्वित लोगों के सुखद भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस तरह की योजनाओं से सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहन मिलता है और इसी दृष्टिकोण से इस तरह की योजनाएं चलायी जा रही है। सभी लोगों को इन योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकें।

Share

Check Also

मिथिलांचल की छिपी प्रतिभा को खोजकर आगे बढ़ाने केलिए ओमेगा कर रहा टेलेंट सर्च परीक्षा का आयोजन।

देखिये वीडियो भी👆 दरभंगा: शहर के मिर्जापुर स्थित चर्चित कोचिंग संस्थान ओमेगा स्टडी…