Home Featured धान अधिप्राप्ति केलिए 167 पैक्स एवं चार व्यापार मंडल का चयन।
November 24, 2020

धान अधिप्राप्ति केलिए 167 पैक्स एवं चार व्यापार मंडल का चयन।

दरभंगा: मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में धान अधिप्राप्ति को लेकर बैठक की गई। बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी मो0 अमजद हयात बर्क ने बताया कि धान अधिप्राप्ति के लिए 167 पैक्स एवं चार व्यापार मंडल का चयन किया गया है, जिनके द्वारा धान अधिप्राप्ति की जाएगी। जिलाधिकारी ने राइस मिलों का पंजीकरण 10 दिसंबर तक करवाने एवं संबंधित डीसीएलआर से उसका भौतिक सत्यापन करा लेने का निर्देश दिया।
बैठक में बताया गया कि चार सरकारी सीएमआर गोदाम है, सहायक एजीएम की नियुक्ति मुख्यालय स्तर से की जा रही है।
जिलाधिकारी ने कहा कि गुणवत्ता नियंत्रण जिला कृषि पदाधिकारी के स्तर से किया जाएगा। उन्होंने किसानों के पंजीकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए और उनके लिए कॉमन सर्विस सेंटर की मदद लेने और अपने कार्यालय के ऑपरेटर को सक्रिय करने को कहा। उन्होंने कहा कि धान अधिप्राप्ति के लिए जिला स्तर पर नोडल पदाधिकारी अपर समाहर्ता रहेंगे तथा प्रत्येक प्रखंड के लिए प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी नोडल पदाधिकारी रहेंगे। पैक्स /व्यापार मंडल का भौतिक सत्यापन संबंधित अंचलाधिकारी द्वारा प्रत्येक सप्ताह में किया जाएगा तथा वे विहित प्रपत्र में जांच प्रतिवेदन दो स्थानीय निर्वाचित जनप्रतिनिधि से प्रति हस्ताक्षर करवाकर जिला को उपलब्ध करवाएंगे। संबंधित बीसीओ इसकी फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी उपलब्ध कराएंगे।
उन्होंने कहा कि सभी एसडीओ प्रत्येक सप्ताह अपने-अपने क्षेत्र के कम से कम 5 पैक्स गोदाम एवं सीएमआर गोदाम की जांच करेंगे, इसके साथ ही सभी पंजीकृत राइस मिल का भौतिक सत्यापन करेंगे और अपना प्रतिवेदन जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराएंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि धान प्रदान करनेवाले किसानों को राशि उपलब्ध होते ही 48 घंटों के अंदर भुगतान होना चाहिए, पैक्स को भुगतान ससमय हो यह जिला सहकारिता पदाधिकारी सुनिश्चित कराएंगे।
उल्लेखनीय है कि धान की अधिप्राप्ति अविलंब प्रारंभ करना है। सामान्य धान की कीमत 1865 रुपये प्रति क्विंटल (17 प्रतिशत मॉइश्चर से कम रहने) पर की जाएगी। इसके लिए युद्धस्तर पर तैयारी की जा रही है।
बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला कृषि पदाधिकारी राधा रमन एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

मिथिलांचल की छिपी प्रतिभा को खोजकर आगे बढ़ाने केलिए ओमेगा कर रहा टेलेंट सर्च परीक्षा का आयोजन।

देखिये वीडियो भी👆 दरभंगा: शहर के मिर्जापुर स्थित चर्चित कोचिंग संस्थान ओमेगा स्टडी…