Home Featured प्रखंड प्रमुख की अध्यक्षता में चाइल्डलाइन एवं बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित।
January 22, 2021

प्रखंड प्रमुख की अध्यक्षता में चाइल्डलाइन एवं बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित।

दरभंगा: जिले के सिंहवाड़ा प्रखण्ड में चाइल्डलाइन एडवाइजरी बोर्ड और प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति की बैठक संयुक्त रूप से प्रखंड प्रमुख आरती देवी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक का आयोजन प्रखंड विकास पदाधिकारी के प्रतिनिधि पंचायती राज पदाधिकारी दिनेश कुमार तथा सीडीपीओ अर्चना कुमारी के संयोजन तथा चाइल्डलाइन सिंहवाड़ा के संचालन में किया गया। तत्पश्चात चाइल्डलाइन दरभंगा के जिला समन्वयक रवीन्द्र कुमार ने उपस्थित सभी जनों का स्वागत संबोधन किया। बाल संरक्षण समिति और चाइल्डलाइन एडवाइजरी बोर्ड की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने क्रमवार मिटिंग में लाए गए मुद्दों पर चर्चा किया। इसमे मुख्य रूप से बाल संरक्षण समिति की नियमित बैठक, बच्चों से दुर्व्यवहार के मामलों में पुलिस द्वारा त्वरित एफआईआर करने, बाल विवाह और बाल श्रम के मामलों में सूचक का नाम गुप्त रखने आदि विषयों पर चर्चा की गयी।
सीडीपीओ अर्चना कुमारी ने कहा कि बाल संरक्षण समिति की अगली बैठक अप्रैल में होगी। इस दौरान पंचायतों में पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति की बैठक की जाएगी। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर चाइल्डलाइन का टोल फ्री नम्बर प्रदर्शित किया जाएगा।सिंहवाड़ा थाना से आए थानाध्यक्ष के प्रतिनिधि सअनि दिव्यांशु कुमार दिवाकर के समक्ष भपूरा में बच्चे को बिजली के पोल में बाँधकर पीटने की घटना के बारे में पुलिस की कार्यवाही के संबंध में समिति के द्वारा संज्ञान लिया गया। उन्होंने बताया कि पीड़ित बच्चे के पिता एफआईआर करना नहीं चाहते हैं। इसपर समिति द्वारा रोष प्रकट किया गया तथा ऐसे मामले को स्वयं संज्ञान में लेकर त्वरित कार्रवाई हेतु कहा गया।
प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के प्रतिनिधि संतोष कुमार सुमन को समिति के द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा निर्गत परिपत्र का अनुपालन करवाने एवं सभी सरकारी व निजी विद्यालयों पर दीवाल लेखन करवाने एवं जागरूकता में सहयोग हेतु कहा गया।
शंकरपुर पंचायत के पूर्व मुखिया एवं चाइल्डलाइन के संरक्षक जनप्रतिनिधि अहमद अली तमन्ने ने कहा कि हमारे पंचायत में पंचायत बाल संरक्षण समिति की बैठक की जा रही है।
मनिकौली पंचायत समिति सदस्य नन्दु भगत ने कहा कि प्रखंड से वार्ड तक बाल संरक्षण समिति की नियमित बैठक से बाल प्रताड़ना एवं बाल शोषण से मुक्ति मिलने में सहयोग होगी।
कार्यक्रम में चाइल्डलाइन के प्रखंड समन्वयक मनोहर कुमार झा, सुनील पासवान, मनीष कुमार, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी राहुल रंजन सिंह, महिला पर्वेक्षिका रंजीता गोयल, विनिता भारती आदि लोगों ने अपने विचार रखें।

Share

Check Also

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहुंचे दरभंगा, एनडीए की जीत का कार्यकर्ताओं को दिया श्रेय।

दरभंगा: जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद आरसीपी सिंह के दरभंगा पहुंचने पर जदयू कार्यकर्ताओं…