Home Featured पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की हुई शुरुआत।
January 31, 2021

पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की हुई शुरुआत।

दरभंगा: राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के तहत रविवार को पल्स पोलियो चक्र की शुरुआत की गई। पोलियो चक्र जिले में चार फरवरी तक चलाया जाएगा। अगले दिन छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा ने तीन माह के बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाकर सदर पीएचसी में जिला स्तरीय पल्स पोलियो कार्यक्रम की शुरुआत की।

इस मौके पर एसीएमओ डॉ. अनिल कुमार, डीआइओ डॉ. एके मिश्रा, डीवीबीडीओ डॉ. जेपी महतो, डीपीएम विशाल सिंह, एसएमओ डॉ. बसवराज, यूनिसेफ एसएमसी शशि कान्त सिंह, ओंकार चन्द्र, बीएचएम रेवतीरमण, बीसीएम नितेश सहाय, संजय कुमार एवं एएनएम आशा आदि उपस्थित थे। इस मौके सिविल सर्जन ने कहा कि चक्र के दौरान 1742 टीका कर्मी, 174 ट्रांजिट टीम, 58 मोबाइल टीम व 646 पर्यवेक्षकों को लगाया गया है। वहीं 136 सब डिपो बनाए गए हैं। इस कार्यक्रम में 703969 घरों में जाकर जन्म से पांच वर्ष तक के 670126 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सभी कर्मियों का प्रशिक्षण किया जा चुका है एवं विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया। डॉ. एके मिश्रा ने बताया कि यह कार्यक्रम 17 जनवरी से तय था। हालांकि कोविड टीकाकरण के कारण चक्र नहीं चलाया जा सका।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन के कार्यक्रम की समीक्षा प्रखंड स्तर एवं जिला स्तर पर संध्याकालिन बैठक में की जाएगी। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि कार्यक्रम के दौरान अपने सभी जन्म से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक अवश्य पिलाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए सभी कर्मी को मास्क, ग्लव्स एवं सेनेटाइजर उपलब्ध कराए गए हैं।

Share

Check Also

मेयर दम्पति ने लगवाया कोरोना का टीका, अपनी बारी आने पर टीका लगवाने की सभी से की अपील।

दरभंगा: दरभंगा नगर निगम की महापौर बैजन्ती खेड़िया एवं उनके पति पूर्व महापौर ओमप्रकाश खेड़िया…