Home Featured एक्शन मोड में डीएम, मनीगाछी में नलजल योजना के साथ पीएचसी का भी किया औचक निरीक्षण।
4 weeks ago

एक्शन मोड में डीएम, मनीगाछी में नलजल योजना के साथ पीएचसी का भी किया औचक निरीक्षण।

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम पूरे एक्शन मोड में दिख रहे हैं. गुरुवार को उन्होंने जिले के मनीगाछी प्रखंड का दौरा कर नल-जल योजना की समीक्षा के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मनीगाछी का भी निरीक्षण किया. नल-जल योजना की समीक्षा में मनीगाछी प्रखंड की प्रगति संतोषजनक पायी गयी. उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक वार्ड में नियमित रूप से जलापूर्ति की देख-रेख वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा किया जाए.
जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी वार्ड में छोटी मोटी लीकेज उत्पन्न होती है, तो उसे अविलंब 15वीं वित्त आयोग की राशि से मरम्मत करा लिया जाए. वहीं, उन्होंने कहा कि उपलब्ध कराई गयी राशि 12 हजार रुपये का उपयोग वार्ड स्तर पर इसकी देखरेख के लिए एक कर्मी रखने हेतु किया जा सकता है.

पीएचसी का किया निरीक्षण

वहीं, प्राथमिक चिकित्सा केंद्र मनीगाछी का निरीक्षण के दौरान उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति की जानकारी ली. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि मनीगाछी प्रखंड के निजी और सरकारी 607 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण करना था. जिनमें से 573 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जा चुका है और शेष 34 का आज टीकाकरण किया जा रहा है.

वंडर एप की प्रगति की डीएम ने की समीक्षा

जिलाधिकारी ने वंडर एप्प की प्रगति की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने गर्भवती महिलाओं से संबंधित प्राप्त चिकित्सीय जांच प्रतिवेदन को शत-प्रतिशत वंडर एप पर अपलोड करने के निर्देश कार्यपालक सहायक को दिए. मनीगाछी में वंडर एप कार्यक्रम की प्रगति संतोषजनक पायी गई.

पीएचसी में खड़ी एम्बुलेंस की हुई जांच

डीएम ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर खड़ी एंबुलेंस के दरवाजे खुलवा कर उसमें रखे जाने वाले चिकित्सीय उपकरण और दवाओं की जांच की. जिसमें कमी पायी गयी. एंबुलेंस के लिए एजेंसी को दी जाने वाली राशि में 50 प्रतिशत की कटौती करने के निर्देश डीपीएम विशाल कुमार को दिए. प्रखंड भ्रमण के दौरान उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सिविल सर्जन संजीव कुमार सिन्हा, डीपीएम विशाल कुमार सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे.

Share

Check Also

सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली विषय पर परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित।

दरभंगा: जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत मार्च महीने के प्रथम मंगलवार को कृषि विभाग, बिहा…