Home Featured सांसद ने किया दस दिवसीय संस्कृत संभाषण शिविर का उद्घाटन।
February 25, 2021

सांसद ने किया दस दिवसीय संस्कृत संभाषण शिविर का उद्घाटन।

दरभंगा: गुरुवार को दरभंगा के सांसद डॉ0 गोपालजी ठाकुर ने चंद्रधारी मिथिला महाविद्यालय के संस्कृत विभाग के तत्वावधान में आयोजित 10 दिवसीय संस्कृत संभाषण शिविर का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया।
इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हमारी सरकार संस्कृत के उत्थान के लिए कटिबद्ध है तथा सरकार द्वारा संस्कृत के उत्थान हेतु हरसंभव कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संस्कृत को हमारे ऋषि-मुनियों ने प्राचीन काल से ही समृद्ध बनाया है। हमारा कर्तव्य है कि इसे आगे बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि यद्यपि बाहर से संस्कृत कठिन लगती है,पर जनप्रतिनिधि आज भी संस्कृत में शपथ ले रहे हैं तथा संभाषण के माध्यम से इसका प्रचार-प्रसार हो रहा है।
बतौर मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यु डॉ. अशोक कुमार झा ने कहा कि संस्कृत सबसे प्राचीन, समृद्ध एवं कंप्यूटर की उपयुक्त भाषा है, जिसके अध्ययन से विज्ञान के छात्र भी काफी लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने सी एम कॉलेज में “अनौपचारिक संस्कृत शिक्षा” के उपकेंद्र खोलने तथा शिविर संचालन में पूर्ण सहयोग का भरोसा देते हुये कहा कि संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार में सी एम कॉलेज उपयुक्त एवं पूरी तरह सक्षम है।
इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य प्रो. विश्वनाथ झा ने कहा कि चंद्रधारी मिथिला महाविद्यालय संस्कृत शिक्षा, संभाषण तथा अनुसंधान का एक महत्वपूर्ण केंद्र बनने जा रहा है। इस मौके पर अंग्रेजी विभागाध्यक्ष प्रो. इंदिरा झा, अंशु कुमारी आदि ने विचार व्यक्त किए। वहीं राजेश कुमार, उज्ज्वल कुमार कर्ण तथा रश्मि कुमारी ने सिक्की कला की प्रदर्शनी लगाई। वहीं वैदिक पाठ और संचालन डॉ. संजीत कुमार झा ने किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ. आर.एन. चौरसिया ने किया।

Share

Check Also

मृतक के परिजनों को विधायक ने सौंपा चार चार लाख का चेक।

दरभंगा: बेनीपुर के विधायक डॉ विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव…