Home Featured संस्कृत सदा से ही समाज व राष्ट्र का सबसे बड़ा मार्गदर्शक : डॉ ० रमेश।
March 9, 2021

संस्कृत सदा से ही समाज व राष्ट्र का सबसे बड़ा मार्गदर्शक : डॉ ० रमेश।

दरभंगा: सीएम कॉलेज में चल रहे दस दिवसीय संस्कृत संभाषण शिविर का मंगलवार को समापन किया गया। शिविर में विश्वविद्यालय संस्कृत विभागाध्यक्ष प्रो. जीवानंद झा ने कहा कि संस्कृत सर्वाधिक प्राचीन समृद्ध एवं वैज्ञानिक भाषा है, इसका अध्ययन करने से मानव का संपूर्ण विकास होता है। समाज तथा सरकार के सकारात्मक सहयोग से संस्कृत का विकास हो रहा है।

संस्कृत की सहायता से ही हम अपनी संस्कृति की रक्षा कर सकते हैं। सारस्वत अतिथि के रूप में संस्कृत के वरीय प्राध्यापक डॉ. जयशंकर झा ने कहा कि मेरे लिए खुशी की बात है कि सीएम कॉलेज का संस्कृत विभाग सफल संभाषण शिविर का आयोजन किया है, इसमें प्रतिभागियों के जीवन में कई सकारात्मक प्रभाव अवश्य आएंगे। संस्कृत भारत की आत्मा है, इसके बिना देश का पूर्ण उदय संभव नहीं है।

विशिष्ट अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा के विभाग के उपनिदेशक डॉ. अवधेश कुमार झा ने कहा कि आज संस्कृत पठन-पाठन की व्यापक सुविधा उपलब्ध है। अपने पर विश्वास रखकर संकल्प लेने की जरूरत है। मुख्य वक्ता के रूप में संस्कृत भारती के प्रदेश महामंत्री डॉ. रमेश झा ने कहा कि मनुष्य को संस्कारित तथा मानवोचित गुणों से युक्त करने में संस्कृत का अत्यधिक योगदान है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. विश्वनाथ झा ने कहा कि संस्कृत सिर्फ देववाणी ही नहीं बल्कि जनवाणी की क्षमता रखती है।

समापन समारोह में डॉ. प्रीति कनोडिया, प्रो. विकास कुमार, प्रो. संजीव कुमार, डॉ. अभिलाषा कुमारी, प्रो. रागिनी कुमारी, प्रो. अखिलेश कुमार राठौर, अमरजीत कुमार, पूजा कुमारी, जयशंकर झा, संतोष कुमार, जयप्रकाश झा, बालकृष्ण कुमार सिंह, प्रणव कुमार, बाबू साहब, दशरथ ठाकुर, शिवानी कुमारी, गिरधारी कुमार झा, सपना कुमारी, सौरभ कुमार झा, कृष्ण मोहन भगत, विकास कुमार गिरि, लक्ष्मी कुमारी, कुसुम कुमारी, निशु कुमारी ने भाग लिया।

शिविर में 80 प्रतिभागियों को कॉलेज के संस्कृत विभाग की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। शिविर संचालिका अंशु कुमारी के संचालन में आयोजित समापन समारोह में अतिथियों का स्वागत शिविर संयोजक डॉ. संजीत कुमार झा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ. आरएन चौरसिया ने किया।

Share

Check Also

मृतक के परिजनों को विधायक ने सौंपा चार चार लाख का चेक।

दरभंगा: बेनीपुर के विधायक डॉ विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव…