Home Featured भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम का हुआ आयोजन।
March 12, 2021

भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

दरभंगा: भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत शुक्रवार को 1/ 8 एनसीसी बिहार बटालियन द्वारा की गई। सीएम साइंस कॉलेज के एनसीसी ऑफिसर डॉ. अभय सिंह ने बताया कि शुक्रवार के दिन का चयन गांधी जी द्वारा 12 मार्च 1930 को शुरू किए गए दांडी मार्च की 91वीं वर्षगांठ दिवस को ध्यान में रखते हुए किया गया।

यह कार्यक्रम 25 दिन तक चलेगा। नगर विधायक संजय सरावगी ने प्रधानमंत्री की ओर से शुरू किए गए इस अमृत महोत्सव के संबंध में बताया कि यह महोत्सव पूरे भारतवासियों को एक सूत्र में फिर से नए उत्साह के साथ पिरोने का कार्य करेगा। गांधी के संदेशों को आज भी दुनिया प्रासंगिक मानती है और सदैव मानती रहेगी। श्री मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से भारत के राष्ट्रीयता और राष्ट्रप्रेम की चर्चा पूरी दुनिया में होने लगी है जो गौरव का विषय है।

उन्होंने कहा कि इस समारोह के एक हिस्से के रूप में भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा देशभर की 75 मूर्तियों का चुनाव किया गया है, जो देश के बहादुर सैनिकों या महत्वपूर्ण प्रभावशाली नेताओं की है। गर्व का विषय है कि इन 75 मूर्तियों में से एक हमारे दरभंगा नगर के टावर चौक पर स्थित महात्मा गांधी की मूर्ति भी शामिल है। कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को 1/8 बिहार बटालियन एनसीसी दरभंगा द्वारा इस मूर्ति स्थल की सफाई की गई और लोगों में महात्मा गांधी के सत्य, अहिंसा और स्वच्छता के विचार के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया।

इस अवसर पर नगर विधायक संजय सरावगी, 1/8 बिहार बटालियन के कर्नल रामनिवास, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार झा, सूबेदार मेजर बहादुर राय, सूबेदार मनी प्रकाश, नायक सूबेदार अश्विनी कुमार और मनमोहन सरावगी आदि लोग उपस्थित हुए।

Share

Check Also

मृतक के परिजनों को विधायक ने सौंपा चार चार लाख का चेक।

दरभंगा: बेनीपुर के विधायक डॉ विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव…