Home Featured कोरोना गाइडलाइन का शत प्रतिशत अनुपालन को लेकर डीएम एवं एसएसपी ने की बैठक।
2 weeks ago

कोरोना गाइडलाइन का शत प्रतिशत अनुपालन को लेकर डीएम एवं एसएसपी ने की बैठक।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

सार्वजनिक स्थलों पर कार्यक्रम के आयोजन पर लगा प्रतिबंध।

11 अप्रैल तक सभी सरकारी/गैर सरकारी शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद।

सवारी गाड़ी के आधे सीट पर ही बैठेंगे यात्री।

बिना मास्क के ग्रहक व सेल्समेन पाए जाने पर सील होगा प्रतिष्ठान/दुकान।

शादी में अधिकतम 250 तथा श्राद्ध में अधिकतम 50 लोग हो सकते हैं शामिल।

दरभंगा: समाहरणालय परिसर अवस्थित अम्बेदकर सभागार दरभंगा में जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम की संयुक्त अध्यक्षता में कोविड-19 (कोरोना) के संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा के लिये केन्द्र सरकार/राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाईन का शत्-प्रतिशत् अनुपालन करवाने को लेकर सभी पदाधिकारियों, एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की गयी।
बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि भारत के कई राज्यों में जिनमें मुम्बई, पंजाब, केरल, दिल्ली शामिल हैं, में पुनः कोरोना के संक्रमण का तीव्र गति से फैलाव हो रहा है तथा बिहार में भी पुनः कोरोना के मामलें बढ़ रहे हैं। इसलिए इसके संक्रमण के फैलाव पर रोक लगाने हेतु सरकार द्वारा निर्गत गाइडलाईन का शत्-प्रतिशत् अनुपालन कराना होगा। जिनमें कोरोना की टेस्टिंग के लिए दिये गये लक्ष्य के अनुसार कोरोना के सेम्पल जाँच कराना एवं प्राप्त कोरोना के मामलें में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाकर उन्हें पृथकवास में रखने, मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन कराने हेतु अभियान चलाना होगा।
उन्होंने कहा कि इसके लिए टीकाकरण भी लक्ष्य के अनुरूप कराना होगा। प्रखण्ड स्तर पर सप्ताह में दो बार प्रखण्ड विकास पदाधिकारी इसकी समीक्षा करें एवं आयोजित बैठक में प्रखण्ड स्तरीय सभी पदाधिकारियों को शामिल करें, ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी रहे। उन्होंने कहा कि वर्त्तमान में जिले में प्रतिदिन 7 से 8 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है, लेकिन इसे बढ़ाकर 11 से 12 हजार प्रतिदिन करना होगा।
मास्क चेंकिग अभियान के लिए भीड़-भाड़ वाले स्थान जैसे बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, सब्जी मंडी, मार्केट में मास्क चेकिंग अभियान चलाना होगा एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन कराना होगा। चेकिंग के दौरान जिन प्रतिष्ठानों व दुकानों में बिना मास्क के ग्रहक एवं दुकानदार पाया जाये, उन प्रतिष्ठानों/दुकानों की तीन दिनों के लिए सील किया जाये। इसके साथ ही जारी गाइडलाइन के अनुसार बसों में उपलब्ध सीट के 50 प्रतिशत् सीटों पर ही यात्रियों को बैठाना है और यह नियम सभी सवारी वाहन पर लागू होगा।
उन्होंने सभी अनुमण्डल पदाधिकरी, पुलिस उपाधीक्षक, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना को आज ही से वाहन चेकिंग प्रारंभ कर देने के निर्देश दिये। जारी गाइडलाइन के अनुसार शादी-विवाह, श्राद्ध, अन्य परिवारिक कार्यक्रम के अलावे सार्वजनिक स्थलों पर कोई भी आयोजन/कार्यक्रम नहीं किया जाएगा। शादी-विवाह में 250 से अधिक एवं श्राद्ध कर्म में 50 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं होंगे। इसलिए रामनवमी के अवसर पर कहीं भी जुलूस नहीं निकलेगा। सभी पूजा समितियों के साथ अनुमण्डल एवं थाना स्तर पर बैठक करके इस आशय की जानकारी दे देने के निर्देश दिये गये। सभी सरकारी एवं निजी शैक्षणिक संस्थान 11 अप्रैल 2021 तक बन्द रहेंगे।
उन्होंने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि यदि कोई भी शैक्षणिक संस्थान (कोचिंग सहित) चलता पाया जाएगा, तो उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जाये।
बिहार के अन्य जिलों में जहरीली शराब की घटना को देखते हुए दरभंगा में वैसे स्थलों पर विशेष निगरानी रखने की हिदायत दी गयी है। खासकर बिरौल, किरतपुर और जमालपुर में छापेमारी अभियान चलाने के निर्देश दिये गये।
बैठक को सम्बोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक ने उपरोक्त सभी बिन्दूओं पर पुलिस पदाधिकारियों का ध्यान आकृष्ट करते हुए चेकिंग करना प्रारंभ कर देने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रत्येक थाना को मास्क चेकिंग, वाहन चेकिंग, सब्जी मंडी, मार्केंट का निरीक्षण करते रहने, कंटेनमेन्ट जोन का दिन में कम से कम एक बार भ्रमण करने, कोरोना के लिए जारी गाइडलाइन का अनुपालन कराने के निर्देश दिये। पूजा समितियों के साथ बैठक कर उन्हें गाइडलाइन से अवगत करा देने को कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर कोई भी कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा।
उन्होंने लाईन डी.एस.पी. को टीकाकरण का अनुश्रवण कर पुलिस कर्मियों का टीकाकरण कराने हेतु निर्देश दिये।
बैठक में बताया गया कि सेविका/सहायिका चयन हेतु आम सभा स्थगित रहेगा। सवारी गाड़ियों में गाइड लाइन का अनुपालन कराने हेतु बस एवं टेम्पू एसोसिएशन के साथ बैठक कर लेने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, नगर पुलिस अधीक्षक अशोक प्रसाद, अपर समाहर्त्ता (राजस्व) विभूति रंजन चौधरी, अपर समाहर्त्ता (विभागीय जाँच) अखिलेश प्रसाद सिंह, उप निदेशक जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी अजय कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी रवि कुमार, पुलिस उपाधीक्षक सदर अनोज कुमार, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, बेनीपुर/बिरौल, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष व अन्य संबंधित पदाधिकारी ऑनलाइन उपस्थित थे।

Share

Check Also

मृतक के परिजनों को विधायक ने सौंपा चार चार लाख का चेक।

दरभंगा: बेनीपुर के विधायक डॉ विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव…