Home Featured कोरोना को लेकर डीएम एवं एसएसपी ने संयुक्त रूप से प्रखंड एवं थाना के पदाधिकारियों के साथ की बैठक।
April 16, 2021

कोरोना को लेकर डीएम एवं एसएसपी ने संयुक्त रूप से प्रखंड एवं थाना के पदाधिकारियों के साथ की बैठक।

दरभंगा: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम की संयुक्त अध्यक्षता में सभी पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ अम्बेडकर सभागार में
बैठक की गई। बैठक में सभी दूरस्थ पदाधिकारी ऑनलाइन उपस्थित थे।
बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोरोना की टेस्टिंग बढ़ा दी गई है। प्रतिदिन लगभग 3000 टेस्ट किए जा रहे हैं। लेकिन, इस बार संक्रमण की तीव्रता अधिक दिख रही है और यह कम उम्र वाले को भी प्रभावित कर रहा है।
उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जा रहा है कि कोरोना संक्रमित मृतक के अंतिम संस्कार में परिजन एवं ग्रामीण सहयोग नहीं कर रहे हैं। इसलिए प्रखंडों में आकस्मिक स्थिति के लिए दाह संस्कार हेतु स्थल का चयन कर लिया जाए। जिला स्तर से पर्याप्त संख्या में पी पी ई किट्स मोर्चरी भान उपलब्ध कराया जाएगा।लेकिन, स्थानीय स्तर पर भी मजदूर रख लिया जाए।
उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जा रहा है कि कोरोना के सामान्य मरीज को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा डीएमसीएच रेफर कर दिया जा रहा है। जबकि जिनका(SVo2)90 से नीचे हो वही कोरोना के गंभीर संक्रमित मरीज होते हैं। जिनका(SVo2) 95 से ऊपर है उन्हें डीएमसीएच भेजने की कोई आवश्यकता नहीं है बल्कि उनका इलाज स्थानीय स्तर पर किया जा सकता है। उन्हें या तो होम आइसोलेशन में रखा जाए या प्रखंड स्तर पर ही इलाज कराया जाए।
उन्होंने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आकस्मिक स्थिति के लिए सभी बीडीओ को अपने प्रखंड में कोरोना के संक्रमितों के इलाज के लिए प्रखंड कार्यालय से अलग एक अच्छा भवन चिन्हित कर लेने को कहा, जहां शौचालय, पानी व प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था हो तथा वहाँ ऑक्सीजन की व्यवस्था भी कर ली जाए।
उन्होंने कहा कि डीएमसीएच में ऑक्सीजन की कमी नहीं है।
अनुमंडल स्तर पर क्वॉरेंटाइन सेंटर की भी तैयारी कर ली जाए।
कोरोना संक्रमित के इलाज के लिए दरभंगा के 16 प्रमुख निजी अस्पतालों को भी सम्बद्ध किया गया है। जहां कोरोना संक्रमित मरीज अपना इलाज करा सकते हैं।
उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को मास्क चेकिंग अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए तथा अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को स्वयं अनुश्रवण करने का निर्देश दिया।
उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को होम आइसोलेशन में रहने वालों के यहाँ आशा और एएनएम का प्रतिदिन भ्रमण करवाने एवं चिकित्सा पदाधिकारी को दो दिन पर भ्रमण करने का निर्देश दिया । तथा प्रखंड विकास पदाधिकारियों को कंटेनमेंट जोन का प्रतिदिन भ्रमण करने का निदेश दिया।
उन्होंने बीडीओ को स्वयं भ्रमणशील रहकर सभी व्यवस्था को देखने तथा अपने जनप्रतिनिधियों के संपर्क में रहने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए उन स्थलों को ज्यादा प्रमुखता दी जाए जहां पॉजिटिव मरीज मिले हैं तथा टीकाकरण में सेकण्ड डोज के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाए।
बैठक को संबोधित करते हुए दरभंगा के वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम ने कहा कि मास्क एवं वाहन चेकिंग अभियान में सभी थाना तेजी लाएं।
उन्होंने कहा कि मास्क चेकिंग अभियान में नगर, नेहरा कुशेश्वरस्थान थाना ने अच्छा काम किया है अन्य थाना को भी मास्क चेकिंग अभियान में तेजी लानी होगी।
उन्होंने एसडीपीओ को मास्क एवं वाहन चेकिंग अभियान का निगरानी स्वयं करने तथा प्रतिदिन अपने सर्किल इंस्पेक्टर से प्रतिवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए।
थानों को रात्रि में दुकानों एवं प्रतिष्ठानों की जांच करने के निर्देश दिए तथा कोरोना के लिए जारी गाइडलाइन का सख़्ती से अनुपालन कराने के निर्देश दिए।
बैठक में नगर आयुक्त, उप विकास आयुक्त, सहायक समाहर्ता, अपर समाहर्ता विभागीय जांच, अपर समाहर्ता, एसडीओ, उप निदेशक जन संपर्क, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

दरभंगा को प्राप्त हुआ कोवैक्सिन का 10 हजार टीका, ऑन द स्पॉट मिलेगा कोवैक्सिन का टीका।

दरभंगा: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बिहार में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अ…