Home Featured मुख्यमंत्री ने की ऑनलाइन बैठक।
May 6, 2021

मुख्यमंत्री ने की ऑनलाइन बैठक।

दरभंगा: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में मजदूरों को काम उपलब्ध कराने एवं असहाय लोगों के लिए सामुदायिक किचन चलाने को लेकर बिहार के सभी जिले के उप विकास आयुक्त के साथ ऑनलाइन बैठक की गयी।
बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने सभी उप विकास आयुक्त से कहा कि लॉकडाउन के दौरान मनरेगा के तहत जो भी मजदूर काम मांगने आए उन्हें काम दिया जाए। साथ ही इस आशय का ग्रामीण क्षेत्रों में माइकिंग कराकर प्रचार भी कराया जाए कि काम करने के इच्छुक लोगों को मनरेगा के अंतर्गत अविलंब काम उपलब्ध कराया जाएगा।
उन्होंने लॉकडाउन के दौरान बेसहारा लोगों के लिए वांछित स्थलों पर समुचित तरीके से सामुदायिक किचन चलाने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सामुदायिक किचन में भोजन की अच्छी गुणवत्ता होनी चाहिए और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खाना खिलाने की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए।
दरभंगा से उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया कि दरभंगा जिला में *रोजगार सृजन*  वर्ष 2020-21 में मनरेगा से कुल 1 करोड़ 16 लाख 95 हज़ार 307 मानव दिवस सृजित किया गया था । लॉकडाउन के समय जिला द्वारा अप्रैल माह में कुल 52 हज़ार 932 परिवारों को कार्य दिया गया था जिसमें कुल 10 लाख 72 हजार 278 मानव दिवस सृजित हुए थे । इस वर्ष अप्रैल माह में 71 हजार 027 परिवारों को कार्य दिया गया जिसमें कुल 11 लाख 36 हजार 974 मानव दिवस सृजित हुए ।
इस वर्ष अब तक 1796 परिवारों के 2909 व्यक्तियों को मांगे जाने पर नये जॉबकार्ड निर्गत किये गये हैं , जिनमें लॉकडाउन से प्रभावित होकर घर वापस आये 684 परिवारों को जॉबकार्ड निर्गत किये गये हैं । सभी पंचायत रोजगार सेवकों को पंचायत में अभियान चला कर नये जॉबकार्ड हेतु आवेदन प्राप्त करने एवं कार्य आवंटित करने का निदेश दिया गया है ।
वर्तमान में प्रतिदिन 62 हजार मजदूर (सार्वजनिक 583 योजनाओं यथा- 05 एकड़ से कम के पोखर उड़ाही, नहर/पईन की उड़ाही, सड़क निर्माण, बांध की मरम्मती आदि में कुल 23 हजार 029 मजदूर एवं व्यक्ति लाभ की योजनाओं में कुल 38 हजार 971 मजदूर) कार्यरत हैं, जिसे एक लाख मजदूर प्रतिदिन करने का लक्ष्य रखा गया है।
मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार सभी कार्यक्रम पदाधिकारी एवं मनरेगा पदाधिकारियों/कर्मियों को कोविड प्रोटोकाल के अनुसार कार्य कराने हेतु आवश्यक निदेश दिये गये हैं ।
कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन के संबंध में बताया गया कि कोविड प्रोटोकाल के अनुसार सभी कार्य स्थलों पर आवश्यकतानुसार साबुन/ हैंडवाश, पानी, मास्क, शेड, एवं पेयजल उपलब्ध कराया जाता है तथा मेट के रूप में जीविका दीदी को रखा जा रहा है । प्रत्येक मस्टर चक के बाद नये मास्क मजदूरों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं।
आवश्यकतानुसार जीविका समूह से मास्क की खरीद सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों द्वारा की जा रही है । इसके साथ ही इस वर्ष लगभग 32 हजार 200 मजदूरों के बीच मास्क वितरित किया गया है ।
दरभंगा से उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया ऑनलाइन जुड़े हुए थे।

Share

Check Also

ट्रैफिक पुलिस के एक सिपाही की लापरवाही से वीआईपी रोड में लगा जाम!

दरभंगा: ट्रैफिक के एक सिपाही की लापरवाही से बुधवार की दोपहर करीब तीन बजे वीआईपी रोड पर दोन…