Home Featured शहरी क्षेत्र में जल निकासी को लेकर डीएम ने की आपात बैठक, 6 घंटे के अन्दर जल निकासी का दिया आदेश। 
4 weeks ago

शहरी क्षेत्र में जल निकासी को लेकर डीएम ने की आपात बैठक, 6 घंटे के अन्दर जल निकासी का दिया आदेश। 

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में दरभंगा शहरी क्षेत्र से जल निकासी को लेकर आपात बैठक की गई।

बैठक में बताया गया कि यास चक्रवात के दौरान 28 मई को हुई भारी बारिश के कारण दरभंगा शहरी क्षेत्र के लगभग 19 वार्डों में जल-जमाव हो गया है। बताया गया कि दो दिनों में लगभग 160 मिलीमीटर बारिश हुई है।

दरभंगा नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि वार्ड नम्बर 1, 4, 5, 14, 15, 16, 17, 24, 25, 28, 29, 30, 31, 34, 35, 36, 37, 44 एवं 45  जल-जमाव से प्रभावित है। इनमें वार्ड संख्या – 1, 4, 15, 17, 29, 34, 37 एवं 44 वार्ड में पानी एक से डेढ़ फीट तक जमा हो गया है। पानी की त्वरित निकासी के लिए पंपिग की व्यवस्था की गयी है। अगर वर्षा नहीं हुई, तो देर रात तक जल की निकासी हो जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि डीएमसीएच के मेडिसिन वार्ड को सबसे पहले जलमुक्त किया जाए, ताकि इलाज में चिकित्सकों को परेशानी न हो। बताया गया कि वहाँ 26 एचपी का दो पंपिग सेट लगाया गया है, लेकिन 26 एचपी का पंपिग सेट वहीं काम करता है, जहाँ कम से कम चार फीट तक पानी जमा हो।

जिलाधिकारी ने कहा कि 10 एचपी का पंपिग सेट लगाकर हर हाल में 6 घंटे के अन्दर डीएमसीएच से जल निकासी की जाए। उन्होंने कहा कि कई टीम बनाकर जल निकासी कार्य में अलग अलग जगहों पर लगायी जाए और इसके लिए यदि प्रशासनिक सहयोग की आवश्यकता होती है, तो अनुमण्डल पदाधिकारी सदर से सहयोग लिया जाए। किसी भी हाल में शहरी क्षेत्र में जल जमाव नहीं रहना चाहिए।

बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, उप नगर आयुक्त एवं नगर प्रबंधक के साथ साथ कई अधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

ट्रैफिक पुलिस के एक सिपाही की लापरवाही से वीआईपी रोड में लगा जाम!

दरभंगा: ट्रैफिक के एक सिपाही की लापरवाही से बुधवार की दोपहर करीब तीन बजे वीआईपी रोड पर दोन…