Home Featured शव फयूरल संयत्र का सामान पहुंचा मुक्तिधाम।
June 13, 2021

शव फयूरल संयत्र का सामान पहुंचा मुक्तिधाम।

दरभंगा: अमेरिकी संस्था फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोशिएशन, नॉर्थ अमेरिका और उसकी सहयोगी संस्था बिहार झारखंड एसोशिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (बाजना), मैथिल ऑफ नॉर्थ अमेरिका (मोना), जयपुर की ओर से प्रदत्त शव फयूरल संयत्र का सामान रविवार को भीगो स्थित मुक्तिधाम पहुंचा। बारिश के बीच कबीर सेवा संस्थान, मुक्तिधाम जीर्णोद्धार समिति व नगर निगम के सहयोग से गाड़ियों से क्रेन इत्यादि के सहारे सामान को अनलोड किया गया।

50 से 60 लाख की लागत से अधिष्ठापन होने वाला यह शव फ्यूरल उत्तर बिहार का अकेला शवदाह है जो बिजली से संचालित होगा तथा इसका हिट गैस से होगा। एक शव के संस्कार में अधिकतम 45 मिनट का समय लगेगा। पर्यावरण की भी रक्षा होगी। 10 दिनों में इसके अधिष्ठापन का अनुमान है। हरियाणा से आये सप्लायर के तकनीकी विशेषज्ञ ने बताया कि इसके संचालन के लिए कंपनी निगम और संस्था के लोगों को प्रशिक्षित भी करेगी।

मालूम रहे कि अमेरिकी संस्थानों ने कोरोना शव निस्तारण में कठिनाई देख दरभंगा के कबीर सेवा संस्थान को यह संयत्र जनहित में दिया है। इसके बाद जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की पहल पर नगर निगम ने मुक्तिधाम में इसे स्थापित करने के लिए एनओसी दिया तथा सिविल वर्क भी किया जा रहा है। प्रशासन की ओर से बिजली की व्यवस्था भी की जा रही है, जबकि इसके संचालन के लिए 27 सिलेंडरों का गैस बैंक, संयत्र का हरियाणा से लाने का व्यय, इसका अधिष्ठापन का खर्च कबीर सेवा संस्थान अपनी ओर से उठा रहा है।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …