Home Featured टीकाकरण को लेकर विभिन्न धर्म के प्रतिनिधियों के साथ जिलाधिकारी ने की बैठक।
June 23, 2021

टीकाकरण को लेकर विभिन्न धर्म के प्रतिनिधियों के साथ जिलाधिकारी ने की बैठक।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: दरभंगा समाहरणालय अवस्थित अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में टीकाकरण में तेजी लाने को लेकर शहरी क्षेत्र के विभिन्न प्रमुख धर्म के प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों व शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस बैठक को बुलाने का मकसद यही है कि टीकाकरण कार्य में तेजी लाई जाए। पूरे देश में टीकाकरण कार्य में तेजी लाया जा रहा है। बिहार में भी 6 माह में 6 करोड़ वयस्कों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दरभंगा जिले में भी इस लक्ष्य के अनुसार लगभग 26 लाख लोगों का टिकाकरण किया जाना है।बिहार सरकार के लगभग सभी विभाग इसमें अपना सहयोग प्रदान कर रहा है। बिहार में अब तक 14 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि हम सभी कोरोना महामारी की दूसरी लहर के प्रभाव को देख चुके हैं। कितनी जाने चली गई, कहीं कहीं शव जलाने की जगह भी नहीं मिलती थी। मृतक के परिजन लाश छोड़ कर चले जाते थे। संक्रमण से ग्रसित लोग जिंदगी और मौत के लिए संघर्ष करते थे। अनेक प्रयासों के उपरांत इस लहर से हम बाहर निकले हैं। लेकिन, खतरा अभी टला नहीं है।

विश्व भर के विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर अक्टूबर -नवंबर तक आएगी।

इस पर गंभीरता से सोचना होगा। आज की तिथि में टीकाकरण के अलावा इस महामारी से बचने का दूसरा कोई रास्ता नहीं है। इसलिए तीसरी लहर से जिले को बचाने के लिए सबको टीका दिलवाना जरूरी है।

दरभंगा जिले में लोग पूरे उत्साह के साथ टीकाकरण करवा रहे हैं। लेकिन, कहीं-कहीं अफवाह फैलाई जा रही है, जो बिल्कुल गलत है। यह देखा गया है कि जिन लोगों ने टीका का दोनों डोज लिया था। उनमें से बहुत कम लोग ही कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना संक्रमित हुए और संक्रमित हुए भी तो, जल्द ही ठीक हो गए। टीका लेने के बाद यदि कोरोना का संक्रमण होता भी है तो, परिणाम उतना गंभीर नहीं होता है। जितना कि टीका नहीं लेने वालों का होता है।

यदि आप टीका लेते हैं, तो स्वयं को, अपने परिवार को, अपने समाज को एवं अपने देश को सुरक्षित रखते हैं और कोरोना का चैन तोड़ने में अपना योगदान देते हैं।

उन्होंने बैठक में उपस्थित लोगों से कहा कि आपके सहयोग से विगत 20 दिनों से जिले में टीकाकरण की गति में काफी प्रगति हुई है।

को-वैक्सीन और कोविशिल्ड दोनों में से टीकाकरण केंद्र पर जो वैक्सीन उपलब्ध हो, उसे लें।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय आवागमन के लिए विश्व के किसी देश द्वारा किसी टीका के संदर्भ में कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। यह किसी टीका के संदर्भ में एक अफवाह है। जो टीका नहीं लगवा रहे हैं वह समाज के लिए भी खतरा उत्पन्न कर रहे हैं। एक व्यक्ति के कारण कई व्यक्ति संक्रमित होंगे।

बैठक में धर्म-प्रतिनिधियों व सामाजिक संगठनों के लोगों ने कहा कि वे अपने-अपने लोगों की छोटी-छोटी टोलियां बनाकर अपने लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक करेंगे। चर्च के सचिव ने कहा कि जीवन या मौत में से यदि जीवन को चुनना है तो कोरोना का टीका लगवाना पड़ेगा।  अफवाह वहीं फैलता है जहाँ शिक्षा की कमी होती है।

कई धर्म प्रतिनिधियों ने कहा कि जहां के लोगों में भ्रम है वहां के लोगों को समझा कर टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाया जाए। क्योंकि यदि आपके मोहल्ले में एक व्यक्ति को कोरोना होता है तो, वहां के अनेक परिवार प्रभावित होंगे।

बैठक में बताया गया कि जिन्हें कोविड हो चुका है वे एक-दो माह बाद टीका ले सकते हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना एक ऐसी बीमारी है जिस पर किसी का वश नहीं चलता। इसका एकमात्र उपाय बचाव ही है और इसके लिए सामाजिक दूरी, मास्क का प्रयोग, बार-बार हाथ धोना और टीका लगवाना जरूरी है।

बैठक में बताया गया कि एक दिन पूर्व रात्रि में अगले दिन के टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्रों की सूची जिला प्रशासन दरभंगा के फेसबुक, ट्विटर एवं वेब पोर्टल पर जारी कर दी जाती है। फेसबुक पर DM Darbhanga खोल कर अपने समीप के टीकाकरण केंद्र की जानकारी ली जा सकती  है।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, सदर राकेश कुमार गुप्ता ने कहा कि 29 जून तक का टीकाकरण कार्यक्रम प्राप्त हो चुका है। शहरी क्षेत्र में पूर्वाह्न 9:30 बजे से रात्रि 7:00 बजे तक टीकाकरण किया जाता है। टीकाकरण केंद्र पर खाना खाकर एवं अपना आधार लेकर ही जाएं।

बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्ता अभिषेक पलासिया, उप निदेशक जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता उपस्थित थे । वहीं धर्म प्रतिनिधियों के साथ सामाजिक संगठनों के भी कई लोग उपस्थित थे।

Share

Check Also

19 से 25 मनेगा संस्कृत सप्ताह, पांच विशिष्ट विद्वान होंगे सम्मानित, छात्र भी होंगे पुरस्कृत।

दरभंगा: संस्कृत विश्वविद्यालय में 19 से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह का आयोजन होगा। इस दौरान…