Home Featured विभिन्न मांगों को लेकर आइसा ने मिथिला विश्वविद्यालय में किया प्रदर्शन
June 23, 2021

विभिन्न मांगों को लेकर आइसा ने मिथिला विश्वविद्यालय में किया प्रदर्शन

दरभंगा: बुधवार को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में ऑल इंडिया स्टूडेंट असोसिएशन ने कई मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन नागार्जुन मूर्ति से जुलूस की शक्ल में विश्वविद्यालय मुख्यालय पहुंचा, जहा सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को देखकर प्रदर्शन कर रहे छात्र नारेबाजी करने लगे।

प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना था कि विश्वविद्यालय में व्यापक स्तर पर शैक्षणिक व प्रशानिक अराजकता है। इसके साथ ही विवि परिसर में हो रहे निर्माण कार्य मे भ्रष्टाचार व्याप्त है जिसपर रोक लगाने की आवश्यकता है। उनका आरोप था कि कोरोना महामारी के दौरान विश्वविद्यालय के सभी शैक्षणिक कार्य लगभग बन्द थे इसलिए सारे छात्रों का फीस माफ किया जाना चाहिए। साथ ही जिन छात्राओं से फीस लिया गया था उनका फीस वापस किया जाए।

संबंध महाविद्यालय के छात्रों को कन्या उत्थान योजना का लाभ देने, विश्वविद्यालय में नामांकित छात्र-छात्राओं को प्रमोट करने, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय में नए छात्रों का नामांकन लेने, OMR शीट से परीक्षा प्रणाली पर रोक लगाने, पीजी प्रथम व तृतीय सेमेस्टर का परीक्षा फॉर्म भरने की एक और तिथि प्रकाशित करने, प्रमोट छात्रों को फॉर्म भरने की अनुमति देने, पुस्तकालय में किताब उपलब्ध कराने, स्नातकोत्तर विभागों में खुली प्रतियोगिता से प्रोफेसर की बहाली, गेस्ट टीचर नवीनीकरण, छात्र संघ के मद में ली जा रही राशि का सही इस्तेमाल करने, कम्प्यूटर सेक्शन की मनमानी रोकने, कुलसचिव की नियुक्ति रद्द करने (फर्जीवाड़े का आरोप लगाते हुए), सीएम लॉ कॉलेज में नियम के विरुद्ध बनाये गए प्रभारी प्रधानाचार्य को हटाकर कॉलेज के ही सीनियर प्रोफेसर को प्रधानाचार्य बनाने जैसे 28 सूत्री मांगों के साथ प्रदर्शन किया गया।

प्रदर्शनकारियों के कहना था कि सीएम लॉ कॉलेज के सहायक प्रोफेसर जो विश्वविद्यालय में अधिकारी भी हैं, वह लंबे समय से विश्वविद्यालय नही आ रही हैं तथा पिछले लॉकडाउन के समय से ही छात्रों का क्लास भी नही ले रही हैं। प्रदर्शन कर रहे आइसा ने इन पर कारवाई करने की मांग किया।

प्रदर्शन के बाद विवि के प्रॉक्टर अजय नाथ झा के द्वारा मांग पत्र लेकर कुलपति से वार्ता करवाने की बात हुई।

प्रदर्शन में आइसा नेता अभिषेक कुमार माझी, राज्य सह सचिव संदीप कुमार चौधरी, राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य सह जिला अध्यक्ष प्रिंस राज, कार्यकारी जिला सचिव मयंक कुमार यादव, जिला सचिव विशाल कुमार माझी, आइसा नेत्री ओणम व सबा रौशनी सहित दर्जनों छात्र-छात्रा शामिल थे।

Share

Check Also

19 से 25 मनेगा संस्कृत सप्ताह, पांच विशिष्ट विद्वान होंगे सम्मानित, छात्र भी होंगे पुरस्कृत।

दरभंगा: संस्कृत विश्वविद्यालय में 19 से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह का आयोजन होगा। इस दौरान…