Home Featured शिक्षक नियोजन: 215 पंचायतों केलिए 63 काउंसिलिंग कैंपों का किया गया आयोजन।
3 weeks ago

शिक्षक नियोजन: 215 पंचायतों केलिए 63 काउंसिलिंग कैंपों का किया गया आयोजन।

दरभंगा: बहुप्रतीक्षित शिक्षक काउंसिलिंग में सोमवार को अभ्यर्थियों को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। प्रशासनिक सख्ती और धूप की तपिश ने अभ्यर्थियों के पसीने छुड़ा दिए। जिले की 215 पंचायतों के लिए 63 काउंसिलिंग कैंपों का निर्धारण किया गया था। जिले में कुल 1360 पदों के लिए नियोजन किया जाना है। इसमें हिंदी सामान्य के 1213 और उर्दू भाषा के 147 पद हैं। इसके लिए 1 लाख 26 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। सूचना के अनुसार कम ही ऐसी नियोजन इकाई रही, जहां सभी पदों के लिए काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों ने भाग लिया। बहादुरपुर प्रखंड की डरहार, वाजितपुर और रामभद्रपुर पंचायत के लिए महिला आईटीआई रामनगर में काउंसलिंग कैंप लगाया गया था।

केंद्र पर प्रशासन की सख्त व्यवस्था थी। सुबह से ही अभ्यर्थियों का जमावड़ा लगने लगा था। अभ्यर्थियों के अलावा किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं दी जा रही थी। 10 बजे से ही माइकिंग की जाने लगी थी। केंद्रों के बाहर अभ्यर्थियों से ज्यादा उनके सगे सम्बन्धी की भीड़ लगी हुई थी। प्रत्येक ऐलान के समय अपने अभ्यर्थियों का नाम सुनते ही कतारबद्ध होने को आतुर हो रहे थे। धूप की तपिश भी अभ्यर्थियों के इरादे को नहीं डिगा पा रही थी। प्रत्येक पंचायत के लिए अलग अलग टेबल की व्यवस्था की गई थी। पहली बड़ी में 50 अभ्यर्थियों को ही अंदर जाने की इजाजत दी जा रही थी।

पंचायत शिक्षक नियोजन की काउंसलिंग कार्य के लिए हेल्प डेस्क टेबल पर कार्यरत शिक्षक अरुण कुमार पासवान की अचानक तबीयत बिगड़ गई। बीडीओ रितेश कुमार ने स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. विमलेश प्रकाश को फोन कर इसकी जानकारी दी। जिसके बाद अलीनगर पंचायत भवन काउंसलिंग स्थल पर पहुंचकर डॉक्टर ने उनकी जांच की। लकवा का लक्षण दिखा। न आवाज निकल रही थी न हाथ-पैर काम कर रहा था। उनका उपचार कर रेफर कर दिया गया।

कुशेश्वरस्थान प्रखंड के तीन केंद्रों पर विभिन्न पंचायतों में कुल 85 रिक्तियों के विरुद्ध 53 अभ्यर्थियों ने ही काउंसिलिंग कराई। पंचायतों में सामान्य कोटि की 59 रिक्तियां के विरुद्ध 43, उर्दू कोटि के 26 रिक्तियां के विरुद्ध 10 अभ्यर्थी ने काउंसिलिंग कराई। जिसमें बरना पंचायत में 3 सामान्य एवं 13 उर्दू शिक्षक के विरुद्ध 1 सामान्य एवं 6 उर्दू अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए आए। गोठानी में 3 सामान्य सीट पर 1, मसानखोन में 1 सामान्य एवं 7 उर्दू के विरुद्ध 1 सामान्य तथा 2 उर्दू, हरिनगर में 5 सामान्य के विरुद्ध 5, बेर में 3 सामान्य एवं 3 उर्दू के विरुद्ध 2 सामान्य तथा 1 उर्दू, हरौली में 6 सामान्य के विरुद्ध 6 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग कराया। प्रखंड में कुल रिक्तियों के विरुद्ध 16 सामान्य एवं 16 उर्दू के पद खाली रह गए हैं।

बेनीपुर में 12 पंचायतों में 33 शिक्षक पद के नियोजन के लिए 24 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की गई। 9 पद अभ्यर्थियों के नहीं पहुंचने के कारण रिक्त रह गए। बीडीओ सह नियोजन इकाई के पर्यवेक्षक अमोल मिश्र ने कहा कि जयानंद उच्च विद्यालय में कैंप लगाया गया था।

Share

Check Also

19 से 25 मनेगा संस्कृत सप्ताह, पांच विशिष्ट विद्वान होंगे सम्मानित, छात्र भी होंगे पुरस्कृत।

दरभंगा: संस्कृत विश्वविद्यालय में 19 से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह का आयोजन होगा। इस दौरान…