Home Featured कर्तव्य में लापरवाही के आरोप में हटाये गए बेनीपुर के सीओ, डीएम ने की कारवाई।
2 weeks ago

कर्तव्य में लापरवाही के आरोप में हटाये गए बेनीपुर के सीओ, डीएम ने की कारवाई।

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम द्वारा आदेश निर्गत करते हुए कहा है कि अनुमंडल पदाधिकारी, बेनीपुर के द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि अंचल अधिकारी, बेनीपुर भुवनेश्वर झा के द्वारा अपने अधिसूचित कर्त्तव्यों का निष्पादन एवं विभागीय दिशा निर्देश का अनुपालन करने में लापरवाही/निष्क्रियता बरती जा रही है।

उन्होंने प्रतिवेदित किया है कि वर्तमान आपदा की स्थिति में श्री झा के द्वारा ससमय कार्यों का निष्पादन होना कठिन प्रतित हो रहा है तथा उन्हें अनुमंडल पदाधिकारी, बेनीपुर द्वारा दिये गये निर्देशों का इनके द्वारा अनुपालन नहीं किया जाता है, आपदा जैसे महत्त्वपूर्ण कार्य में शिथिलता बरती जा रही है तथा दूरभाष पर अनुपलब्ध रहते हैं, जिसके कारण बाढ़ आपदा जैसे महत्त्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो रहा है। इसके अतिरिक्त अधोहस्ताक्षरी (जिलाधिकारी) द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भी इन्हें दिशा निर्देश दिया गया, जिसका कोई असर इनके कार्य पर नहीं पड़ा। 

स्थानीय लोगों द्वारा भी जिलाधिकारी को दूरभाष पर द्वारा बाढ़ राहत हेतु सूचना दी जा रही है। कतिपय पंचायतों में पानी आ जाने के पश्चात् भी एसओपी के अनुसार राहत कार्य नहीं चलाये जाने के कारण बाढ़ पीड़ितों को बहुत कठिनाई हो रही है।

पूर्व में भी जिलाधिकारी द्वारा अनेक पत्रों के द्वारा आपदा सम्पूर्ति पोर्टल पर सूची का अद्यतीकरण करने हेतु आदेश दिया गया था, परन्तु उसका भी बाढ़ आ जाने के पश्चात् भी अनुपालन नही किया जा सका, जिससे बाढ़ प्रभावितों को सरकार के निदेश के आलोक में समुचित ढंग से राहत वितरण में समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

उक्त के आलोक में जिला पदाधिकारी, दरभंगा द्वारा बाढ़ राहत कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के दृष्टिकोण से आपदा कार्यहित में आपदा प्रबंधन अधिनियम -2005 के सुसंगत धाराओं के अंतर्गत भुवनेश्वर झा, अंचल अधिकारी, बेनीपुर का प्रभार ग्रहण करने हेतु अधिसूचित अंचल अधिकारी, अलीनगर को प्राधिकृत किया गया है। श्री झा अंचल अधिकारी, बेनीपुर को जिला मुख्यालय के स्थापना प्रशाखा में अपना योगदान देने का निर्देश दिया गया तथा उन्हें अपर समाहर्त्ता, दरभंगा के निर्देशानुसार कार्य का निष्पादन करने को कहा गया है।

Share

Check Also

19 से 25 मनेगा संस्कृत सप्ताह, पांच विशिष्ट विद्वान होंगे सम्मानित, छात्र भी होंगे पुरस्कृत।

दरभंगा: संस्कृत विश्वविद्यालय में 19 से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह का आयोजन होगा। इस दौरान…