Home Featured वनस्पति शास्त्र और बायोटेक्नोलॉजी के शोधार्थियों केलिए कार्यशाला का आयोजन।
2 weeks ago

वनस्पति शास्त्र और बायोटेक्नोलॉजी के शोधार्थियों केलिए कार्यशाला का आयोजन।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय वनस्पति विज्ञान विभाग में 29-30 जुलाई को होने वाले इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए वनस्पति शास्त्र और बायोटेक्नोलॉजी के शोधार्थियों के लिए रविवार को कार्यशाला आयोजित हुई। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि एवं सीएम साइंस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रेम कुमार प्रसाद ने कहा कि अपने अंदर छिपी जिज्ञासा से संबंधित विषय पर शोध करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जो दूसरे कर रहे हैं या दूसरों के लिए कर रहे हैं उस पर ध्यान न दें।

अपना मूल शोध ही वास्तविक शोध होता है जिसकी सराहना भी होती है। विभागाध्यक्ष प्रो. अभय कुमार ने इस ऑनलाइन कार्यशाला की अध्यक्षता की। इस कार्यशाला में वनस्पति विभाग में 29-30 जुलाई को होने वाले दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में रिसर्च पेपर और रिव्यू आर्टिकल तैयार करने और प्रेजेंट करने के तरीकों के सम्बंध में बृहत् जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के शुरुआत में डॉ. राम नरेश झा ने सभी शिक्षकों और शोधार्थियों का स्वागत किया। विषय प्रवेश करते हुए प्रो. केके साहु ने कहा कि हम लोगों को इस अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में पूरी दुनिया में हो रहे शोध की अद्यतन स्थिति से अवगत होने का मौका मिलेगा। साथ ही सभी शोधार्थी को अंतरराष्ट्रीय स्तर की कार्य शैली को जान सकेंगे। इस कार्यशाला में विभिन्न शिक्षकों द्वारा शोधार्थी को अपना शोध पत्र और शोध रिव्यू लिखने के मूल तरीकों की जानकारी दी गई। डॉ. अंकित कुमार सिंह, सहायक प्रोफेसर, मारवाड़ी कॉलेज, डॉ ख्वाजा सलौद्दीन, एमआरएम कॉलेज, डॉ खालिद अनबर, सीएम साइयन्स कॉलेथ तथा डॉ. राजा जीत, जीडी कॉलेज, बेगूसराय ने विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। सभी शोधार्थी के लिए अलग से मेंटॉर की व्यवस्था की जा रही है जिससे सभी शोधार्थी को शोध पत्र लिखने में आसानी होगी। इस कार्यशाला में पैट 2019 के वनस्पति शास्त्र और बायोटेक्नोलॉजी के सभी 11 शोधार्थी जिनका पीएचडी कोर्स वर्क चल रहा है, उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. गजेंद्र प्रसाद ने किया।

Share

Check Also

19 से 25 मनेगा संस्कृत सप्ताह, पांच विशिष्ट विद्वान होंगे सम्मानित, छात्र भी होंगे पुरस्कृत।

दरभंगा: संस्कृत विश्वविद्यालय में 19 से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह का आयोजन होगा। इस दौरान…