Home Featured प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए अभूतपूर्व कार्य : सांसद।
2 weeks ago

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए अभूतपूर्व कार्य : सांसद।

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के 71 वें जन्मदिन पर 20 दिवसीय ‘सेवा और समर्पण’ अभियान के अवसर पर मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद स्थानीय सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश आज विकास के नए आयाम को छू रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं।

जन स्वास्थ्य की योजनाएं चल रही हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बजट में बढ़ोतरी की गई है। मोदी सरकार ने बजट के जरिए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का तोहफा देश के लोगों को दिया। स्वास्थ्य बजट में 135 फीसद का इजाफा हुआ है। स्वास्थ्य सेवा को किफायती बनाने और इसकी सुलभता को अगले स्तर पर ले जाने की आवश्यकता है, जिसके लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल बढ़ाया जा रहा है। सांसद ने कहा कि कोविड के समय पूरी दुनिया ने भारत के ताकत को देखा है।

इस लड़ाई में केंद्र सरकार सरकार मुस्तैद रही। नागरिकों को सुरक्षित करने के लिए तत्काल कदम उठाए गए, जिसके चलते आज भारत के पास दो वैक्सीन उपलब्ध हैं। भारत में बिरानवे करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के द्वारा सरकार उच्च गुणवत्ता वाली जैनरिक दवाई बाजार मूल्य से कम दाम पर मरीजों को उपलब्ध करवा रही है। जेनरिक दवाइयां ब्रांडेड या फार्मा की दवाइयों के मुकाबले सस्ती होती हैं। जबकि प्रभावशाली उनके बराबर ही होती है।

आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 130 करोड़ भारतीयों के स्वास्थ्य हित में एक सपना देखा था, जिसे साकार करने के लिए केंद्र सरकार ने ऐसे मिशन की शुरुआत की है, जिसमें भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने की बहुत बड़ी ताकत है।

इस दिशा में केंद्र सरकार के प्रयासों से ”आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन” लान्च किया गया है। सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना को जल्द से जल्द शुरू करने की दिशा में बेहद चुस्ती-फुर्ती से कार्य किया और महज तीन साल के भीतर वह कर दिखाया जाएगा, जो पूरी दुनिया के सामने बड़ी मिसाल बनेगा। कार्यक्रम में सेवा और समर्पण अभियान के •ालिा प्रभारी डा. रामचन्द्र प्रसाद, एमएलसी डा. अर्जुन सहनी, प्रदेश मंत्री डा. धर्मशीला गुप्ता , विभाग प्रचारक राजाराम जी, डा. उपासना सिंह ,संगीता साह ,फुल झा टेकटेरिया, रामशरण ठाकुर, जेपी मालाकार ,चेतन जी ,चन्द्रशेखर, राहुल, अंकुर गुप्ता आदि उपस्थित रहे। धन्यवाद ज्ञापन भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के संयोजक डा. अमोद झा

Share

Check Also

शिक्षिकाओं केलिए एकदिवसीय विधिक जागरूकता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन।

दरभंगा: नागरिक सेवा और कानूनी सेवा प्राप्त करना सभी नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी जरू…