Home Featured भ्रमण टीकाकरण दल के 32 दलों का प्रदर्शन अत्यंत असंतोषजनक, सभी से पूछा गया स्पष्टीकरण।
1 week ago

भ्रमण टीकाकरण दल के 32 दलों का प्रदर्शन अत्यंत असंतोषजनक, सभी से पूछा गया स्पष्टीकरण।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: समाहरणालय अवस्थित अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में दरभंगा जिला में चल रहे टीकाकरण अभियान की समीक्षा की गयी। साथ ही 18 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक किये जाने वाले महासर्वें तथा 22 अक्टूबर को आयोजित महाटीकाकरण अभियान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये गये।

भ्रमण टीकाकरण दल के 10 अक्टूबर के कार्य की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि घर-घर भ्रमण कर टीकाकरण करने के लिए गठित टीकाकरण दल में से 32 दलों का प्रदर्शन अत्यंत असंतोषजनक है, इनमें बहादुरपुर की 4, बहेड़ी की 5, बेनीपुर की 3, बिरौल की 1, गौड़ाबौराम की 4, हनुमाननगर की 1, हायाघाट की 3, जाले की 2, कुशेश्वरस्थान की 2, सतीघाट की 2, किरतपुर की 4 एवं मनीगाछी की 1 टीम शामिल हैं। वैसी टीम जिसके द्वारा 5 या 5 से कम लोगों का टीकाकरण किया गया है, उनमें बहादुरपुर की एएनएम सबिना कुमारी, बेनीपुर की सविता कुमारी, बहेड़ी की देवी कुमारी, हायाघाट की शोभा कुमारी, कुशेश्वरस्थान की नीलू कुमारी, किरतपुर की जया कुमारी एवं शिव कुमारी शामिल हैं। इसके अलावा गौड़ाबौराम की वीणा कुमारी, रेखा कुमारी एवं बबिता कुमारी के द्वारा एक भी टीकाकरण नही किया गया है।

इन सभी 32 एएनएम के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु उनसे स्पष्टीकरण की माँग की गयी है।

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को दुर्गा पूजा के दौरान पूजा पंडालों में टीकाकरण स्थल निर्धारित करने तथा पूजा पंडाल वालों से अपेक्षित सहयोग के लिए बातचीत कर लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इन 4 दिनों के अभियान में टीकाकरण हेतु प्रति दल लक्ष्य निर्धारित कर दिया जाए।

उन्होंने टीकाकरण भ्रमण दल के लिए प्रतिदिन 100 लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया।

महासर्वे को लेकर डीपीएम (हेल्थ) ने बताया कि 18 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक प्रत्येक पंचायत के प्रत्येक वार्ड एवं टोलों में घर-घर भ्रमण कर टीकाकरण का सर्वें मतदाता सूची से मिलान कर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सर्वें करने वाली टीम मतदाता सूची के नाम के सामने पहली खुराक ले लेने वालों के लिए 1, दोनों खुराक ले लेने वालों के लिए 2 अंकित करेंगे और जिन लोगों ने एक भी खुराक नहीं लिया है, उनके नाम के सामने खुराक लेने के लिए तैयार होने पर OK, घर पर किसी कारण से अनुपस्थित रहने पर XA, गाँव के बाहर शिफ्ट होने की स्थिति में XS और उस व्यक्ति की मृत्यु होने की स्थिति में XD, किसी भी कारण से टीका लेने से इनकार की स्थिति में XR अंकित किया जाएगा। इसी सर्वें के आधार पर 22 अक्टूबर को टीकाकरण का महाअभियान चलाया जाएगा।

बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अमरेन्द्र कुमार मिश्र, जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज, डीपीएम (हेल्थ) विशाल कुमार, डीपीएम (जीविका) मुकेश कुमार तिवारी, डीपीओ (मध्याह्न भोजन) संजय देव ‘‘कन्हैया’’, केयर इण्डिया की जिला समन्वयक डॉ श्रद्धा झा एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। वहीं सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ऑनलाईन जुड़े हुए थे।

Share

Check Also

शिक्षिकाओं केलिए एकदिवसीय विधिक जागरूकता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन।

दरभंगा: नागरिक सेवा और कानूनी सेवा प्राप्त करना सभी नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी जरू…