Home Featured सुबह से ही खोंइछा भरने केलिए मैया के दरबार में लगी रही महिलाओं की कतार।
October 13, 2021

सुबह से ही खोंइछा भरने केलिए मैया के दरबार में लगी रही महिलाओं की कतार।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: नवरात्र के आठवें दिन मां दुर्गा के आठवें रुप में महागौरी की पूजा अर्चना की गयी। इस दौरान जिले के सभी पूजा पंडालों में माता की पूजा अर्चना को लेकर भक्तों की काफी भीड़ उमड़ पड़ी। खासकर महिला श्रद्धालओं की भीड़ खोइंछा भरने को अहले सुबह से ही मंदिर परिसर में पहुंच गयी थी।

शहर के बाकरगंज स्थित गायत्री मन्दिर, बंगालीटोला अवस्थित वीणा पानी क्लब, सैदनगर स्थित काली मंदिर, बाकरगंज, केएम टैंक अवस्थित शिव मंदिर, शाहगंज, बेंता हॉस्पिटल रोड, गोविंदपुर

Advertisement

रामजानकी मन्दिर आदि सहित तमाम पूजा स्थलों में अहले सुबह से ही महिला श्रद्धालुओं की भीड़ माता के दरबार में पहुंच चुकी थी। बुधवार की अहले सुबह से ही मंदिर में माता का खोईंछा भरने की प्रक्रिया शुरु कर दी गयी।

इस दौरान महिला श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पूजा समिति के सदस्यों एवं महिला पुलिस कर्मियों को काफी मशक्कत

Advertisement

करनी पड़ी। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत महिला श्रद्धालुओं को मंदिर के बाहर बने पंडाल में रखा गया, फिर बारी-बारी से माता के चौखट पर भेजा गया।

मां की खोइंचा में चावल, हल्दी, दूभि, पैसे, चुनरी, साड़ी, जीरा आदि अर्पित किया गया। पंडितों के अनुसार जीरा का खास महत्व है। जीरा मतलब जीव होता है। मैके से ससुराल खोइंचा में जीव लेकर आना शुभ और भाग्यशाली माना जाता है।

वहीं महाष्टमी पर रविवार को श्रद्धालुओं ने व्रत रखे। मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना की । मान्यता है कि महाष्टमी पर व्रत रखने से पूरी नवरात्रि के व्रत के समान फल की प्राप्ति होती है।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…