Home Featured नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी में पंचायत समिति के चार नामांकन पाए गए अवैध।
7 days ago

नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी में पंचायत समिति के चार नामांकन पाए गए अवैध।

दरभंगा: जिले के हायाघाट प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर बुधवार को निर्वाचन पदाधिकारी एवं कर्मियों के समक्ष सभी नामांकन किए गए उम्मीदवारों के आवेदन की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान करीब 12 पंचायतों के मुखिया एवं पंचायत समिति सदस्य मौजूद रहे। प्रखंड के बीडीओ सह निर्वाचन पदाधिकारी रागिनी साहू एवं सीओ सह सहायक निर्वाचन पदाधिकारी कमल प्रसाद साह ने बारी बारी से सभी उम्मीदवारों को बुलाकर प्रमाण पत्र की जांच की। सभी पंचायतों से पहुंचे मुखिया पद के दावेदार एवं प्रस्तावक करीब 136 ने निर्धारित समय अनुकूल मौजूद रहे।

सबसे पहले मुखिया के उम्मीदवार में मल्हीपट्टी उत्तरी से 6 में से 6 पद के लिए नामनिर्देशन सही पाए गए। इसी तरह मल्हीपट्टी दक्षिणी

Advertisement

से 17, आनंदपुर सहोड़ा से 10, मझौलिया से 13, चंदनपट्टी पंचायत से 11,पतोर से 8, सिधौली से 12, श्रीरामपुर से 10, मिर्जापुर से 11, पौराम से 17, रसूलपुर से 14, घोषरामा से 7 अभ्यर्थी स्क्रुटनी की परीक्षा में सफल पाए गए। अब देखना यह है कि कितने उम्मीदवार मैदान में डट कर कामयाब होते हैं। इसी तरह दूसरे दौर में पंचायत समिति सदस्य के दावेदार करीब 139 प्रत्याशी पदाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत हुए।

सबसे पहले मल्हीपट्टी उत्तरी से पंचायत समिति पद के लिए 5 पदों

Advertisement

के लिए आवेदन की जांच की गई। जिनमें सभी का प्रमाण पत्र सत्य पाए गए। वहीं मल्हीपट्टी दक्षिणी से 5 पद के लिए आवेदन की जांच की गई। जिनमें सभी योग्य ठहराए गए। वही आनंदपुर सहोड़ा से 10 उम्मीदवारों के आवेदन की जांच की गई। जिनमें 1 उक्त पद के लिए बेचनी देवी को जाति प्रमाण पत्र अपर्याप्त होने को लेकर उनका आवेदन अयोग्य साबित हुआ। वहीं इसी तरह मझौलिया पंचायत के 8 एवं पिपरोलिया के 12 प्रत्याशियों की फाइलों की जांच हुई। जिनमें सभी सही ठहराया गया।

वही चंदनपट्टी से 13 उम्मीदवार में 12 का ही नामांकन स्वीकार योग्य था। जहां 1 प्रत्याशी मो. मुस्तफा रजा को प्रपत्र 6 शपथ पत्र एवं नाजी रसीद के नाम में भिन्नता को लेकर उनकी सदस्यता अमान्य पाई गई। जिसके बाद पतोर पंचायत के 6, सिधौली से 6 एवं अनार से 12 सदस्यों की आवेदन की जांच की गई। जिनमें सभी स्वीकार योग्य पाए गए। वह श्रीरामपुर से 6 पदों के लिए आए आवेदन में 1 अभ्यर्थी जिनका नाम छोटिया देवी को जाति प्रमाण पत्र अपर्याप्त रहने के कारण आवेदन अस्वीकार किए गए।

साथ ही इसी तरह मिर्जापुर उत्तरी से 6, मिर्जापुर दक्षिणी से 6, मकसूदपुर से 10, पौराम से 5, रसूलपुर उत्तरी से 12, रसूलपुर दक्षिणी से 9 प्रत्याशी के आवेदन स्वीकार योग्य थे। इसी दौरान घोषरामा से 8 उम्मीदवारों में एक अभ्यर्थी की जो विनय कुमार पोद्दार को जाति प्रमाण पत्र अमान्य ठहराते हुए आवेदन को स्वीकार किया गया। तकरीबन 139 पंचायत समिति उम्मीदवारों में से 135 की प्रमाण पत्र सही पाए गए। जानकारी देते हुए बीडीओ रागिनी साहू ने बताया कि पंचायत समिति में 4 उम्मीदवारों की आवेदन की जांच की गई। जिन्हें कई प्रकार की कमियों के कारण उनका आवेदन अस्वीकार माना गया। उन्होंने कहा कि विभिन्न पंचायतों से आए पंचायत समिति एवं मुखिया के हुए स्क्रुटनी में करीब 271 आवेदन स्वीकार किए गए।

Share

Check Also

शिक्षिकाओं केलिए एकदिवसीय विधिक जागरूकता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन।

दरभंगा: नागरिक सेवा और कानूनी सेवा प्राप्त करना सभी नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी जरू…