Home Featured अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर डीएम ने गंगा को स्वच्छ रखने की दिलाई शपथ।
1 week ago

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर डीएम ने गंगा को स्वच्छ रखने की दिलाई शपथ।

दरभंगा: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत घाट पर योग कार्यक्रम का आयोजन शहर के हराही पोखर के समीप आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी राजीव रौशन, अलीनगर विधायक मिश्रीलाल यादव, उप विकास आयुक्त अम्रिषा बैंस, नगर आयुक्त कुमार गौरव, अनुमंडल पदाधिकारी स्पर्श गुप्ता के द्वारा आसमान में गुब्बारा छोड़कर किया गया।

इस अवसर पर योग गुरु रौशन उपाध्याय द्वारा विभिन्न प्रकार के योगासन से उपस्थित सभी को योगाभ्यास कराया गया। जिनमें ताड़ासन, भुजंगासन, अर्धचक्रासन, हस्तपादासन, उत्तानपादासन, सर्वांगासन। श्वांस अभ्यास व प्राणायाम के अंतर्गत अनुलोम- विलोम, कपाल भाँति व हस्त्रिका की जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि योग किस प्रकार मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य को मजबूत करता है और मानसिक स्वास्थ्य आपके भौतिक शरीर पर किस प्रकार सकरात्मक प्रभाव डालता है।

Advertisement

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश के करोड़ों लोग मां गंगा पर अपने जीवन के लिए आश्रित हैं, मगर आज पवित्र नदी अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है। उन्होंने सभी को यह शपथ दिलाई कि गंगा के घाट को साफ रखूंगा, गंगा को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को प्रेरित करूंगा, गंगा में कूड़ा-कचरा व पॉलिथीन नहीं डालूंगा। गंगा में नहाते हुए साबुन का प्रयोग नहीं करूंगा।

इस अवसर पर उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी मो0 रिजवान अहमद एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Share

Check Also

पार्षदों के आंदोलन के बाद कचरा उठाव टैक्स में हुआ बदलाव।

दरभंगा: वार्ड पार्षदों के आंदोलन के बाद दरभंगा नगर निगम द्वारा कचरा उठाव टैक्स में बदलाव क…