Home Featured 07 जुलाई से चलेगा फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम।
June 25, 2022

07 जुलाई से चलेगा फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम।

दरभंगा: दरभंगा जिला सहित बिहार के 06 जिलों में स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार द्वारा 07 जुलाई 2022 से फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत 02 वर्ष से छोटे बच्चों, गर्भवती महिला, धात्री महिला एवं गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों को छोड़कर शेष सभी लोगों को मलेरिया बीमारी के विरुद्ध लड़ने हेतु क्षमता विकसित करने एवं फाइलेरिया से बचाव के लिए तीन प्रकार की दवा घर-घर पहुंचाई जाएगी,जिसमें डीईसी, एल्बेंडाजोल सहित एक और टेबलेट दिया जाएगा।

इस संबंध में सहयोगी संस्था पीसीआई के स्टेट प्रोग्राम मैनेजर अशोक लाल सोनी द्वारा बताया गया कि फाईलेरिया (हाथी पांव) बीमारी से बचाव के लिए साल में एक बार सर्वजन दवा (एमडीए) का सेवन उस क्षेत्र के सभी लोगों द्वारा किया जाना आवश्यक है। क्योंकि क्यूलैक्स मादा मच्छर फाइलेरिया से संक्रमित एक व्यक्ति को काटने के उपरांत अन्य दूसरे स्वस्थ व्यक्ति को काट ले तो उसे भी फलेरिया हो जाता है। इसलिए सुरक्षा चक्र बनाए रखने के लिए सबको यह दवा लेना आवश्यक है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि एक बार फाईलेरिया हो जाने पर उससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता है, फाइलेरिया बीमारी से ग्रसित व्यक्ति का अंग एक बोझ की तरह हो जाता है और वह घर के अंदर ही रहने लगता है, बाहर की दुनिया से उसका संपर्क धीरे-धीरे कट जाता है। इसलिए साल में एक बार एमडीए का सेवन सभी लोगों के लिए आवश्यक है।

Share

Check Also

डीएसपी ने विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष से मांगी दो भूमाफियाओं की जानकारी।

दरभंगा: दरभंगा शहर भूमाफियाओं के चंगुल में पूरी तरह जकड़ा हुआ है। जगह जगह तालाब भरकर बेच दि…