Home Featured बाल संरक्षण को लेकर पुलिस निरीक्षक कार्यालय परिसर में आयोजित हुई चाइल्डलाइन की बैठक।
5 days ago

बाल संरक्षण को लेकर पुलिस निरीक्षक कार्यालय परिसर में आयोजित हुई चाइल्डलाइन की बैठक।

दरभंगा: जिले के कमतौल पुलिस निरीक्षक कार्यालय परिसर में मंगलवार को चाइल्डलाइन सिंहवाड़ा के सदस्यो ने प्रक्षेत्र के थानेदारों के साथ एक बैठक की। इस दौरान चाइल्ड लाइन के समन्वयक मनोहर कुमार झा ने उपस्थित पदाधिकारियों को चाइल्ड लाइन के कार्य, बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल यौन शोषण, बच्चों के उत्पीड़न, बाल व्यापार, बच्चों की शिक्षा, बच्चों की समस्या व बच्चों के अधिकार पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि बाल विवाह, बाल श्रम और बच्चे एंव बच्चियों का शोषण को रोकने के लिए विभिन्न थानाक्षेत्र के सभी चौकीदारों को भी जागरूक रहने की जरूरत है। इसके लिए आसान तरीका यह है कि अगर इस प्रकार की कोई घटना या फिर मुसीबत में कोई बच्चा या बच्ची दिखे तो ऐसे बच्चों की सूचना चाइल्ड लाइन को दें, ताकि समय रहते हुए चाइल्ड लाइन के सदस्य मौके पर पहुंच कर उस बच्चे की मदद कर सके। उनके समक्ष किसी भी तरह की समस्या आए तो वे 1098 पर काल कर चाइल्ड लाइन से सहायता ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि 1098 भारत सरकार के सहयोग से 24 घंटे चलने वाली नि:शुल्क आपातकालीन फोन और पहुंच सेवा है। यह उन बच्चों के लिए है, जिन्हें देखभाल और सुरक्षा की जरूरत है।

Advertisement

बैठक की अध्यक्षता कर रहे कमतौल प्रक्षेत्र के पुलिस निरीक्षक कुमार कृति ने भी सभी थानाध्यक्षों को संबोधित करते हुए कहा कि हमलोग ज्यादा से ज्यादा फोन कर बच्चों से संबंधित मामलों की जानकारी चाइल्ड लाइन को देंगे और उनका सहयोग करेंगें ताकि मुसीबत में फंसे बच्चों की मदद हो सके। साथ ही चाइल्डलाइन एवं पुलिस का मुख्य उद्देश्य बाल विवाह, बाल मजदूरी, बालश्रम, बाल शोषण,बाल व्यापार आदि पर रोक लगाना,बच्चे के कानूनी तरीके से गोद लेने की प्रक्रिया की जानकारी दी गई, बेसहारा बच्चों को सहायता हेतु सही प्लेटफार्म की जानकारी दी गई।

बैठक मे चाइल्डलाइन के सुनील पासवान, अर्पणा कुमारी, कमतौल के पुलिस निरीक्षक के साथ साथ सिंहवाड़ा, जाले, सिमरी, कमतौल, केवटी, रैयाम आदि के पुलिस पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Share

Check Also

डीएसपी ने विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष से मांगी दो भूमाफियाओं की जानकारी।

दरभंगा: दरभंगा शहर भूमाफियाओं के चंगुल में पूरी तरह जकड़ा हुआ है। जगह जगह तालाब भरकर बेच दि…