Home मुख्य राष्ट्र कल्याणार्थ विधायक ने किया रुद्राभिषेक।
August 7, 2022

राष्ट्र कल्याणार्थ विधायक ने किया रुद्राभिषेक।

दरभंगा: मानव के जीवन में आस्था और धार्मिक मान्यताओं का खास महत्व है। इतिहास गवाह है कि बड़े बड़े मनीषियों और साधकों ने धार्मिक आयोजनों के माध्यम से सिद्धि प्राप्त कर विश्व की शांति एवं कल्याण मे अपना योगदान दिया है। सनातन संस्कृति में शिव के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाती है लेकिन सावन माह में शिव के रूद्र रूप को प्रसन्न करने के लिए अभिषेक का बड़ी ही धार्मिक मान्यता है । उपरोक्त बातें बेनीपुर विधायक सह दरभंगा जदयू जिलाध्यक्ष प्रो० विनय कुमार चौधरी ने दरभंगा स्थित अपने पैतृक आवास पर रुद्राभिषेक के पश्चात कही।

विधायक प्रो० चौधरी ने श्रावण मास में आयोजित रुद्राभिषेक की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि शिव चराचर जगत के लिए कल्याणकारी है । ये एकमात्र ऐसे देवता हैं जिनमें अमृत और विष् दोनों को समाहित करने की शक्ति है और जब ये संसार में विष् का गरलपान करते हैं तो देवाधिदेव रूद्र की अवधारणा स्थापित होती है इसलिए ऐसी मान्यता है कि ऐसे आयोजनों से सभी प्रकार की मनोकामना पूरी होती है।

Advertisement

आगे उन्होंने ने रुद्राभिषेक के पूजा विधान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सामान्य तौर पर पंचोपचार या षोडशोपचार विधि से गणेश, विष्णु, गौड़ी, नवग्रह आदि की पूजा करने के बाद पार्थिव शिवलिंग की विधिवत् पूजा कर गंगाजल, गौदूग्ध, शहद, घृत आदि का अर्घ्य बनाकर रूद्राष्टाध्याय से अभिषेक किया जाता है तथा आरती और हवन के बाद पूजा की समाप्ति होती है।
उन्होंने कहा कि मिथिलांचल सहित संपूर्ण सनातन धर्मावलम्बियों मे इस पूजा की अलग महत्ता है तथा ऐसे आयोजनों के माध्यम से व्रती अपने अंदर आंतरिक ऊर्जा का अनुभव करते हैं। विधायक श्री चौधरी ने अपनी इस अभिषेक के बारें में बताया कि उनका यह अनुष्ठान बिहार वासियों के साथ साथ संपूर्ण देश वासियों के कल्याण के निमित्त आयोजित था तथा उन्होंने देवाधिदेव भोलेनाथ से अपने इष्ट मित्रों के साथ साथ सभी के कल्याण की कामना की है।

विधायक चौधरी के द्वारा आयोजित इस धार्मिक आयोजन में आचार्य संजीव कुमार झा सहित जदयू के विभिन्न नेताओं, जनप्रतिनिधियों तथा बुद्धिजीवियों ने भाग लिया।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …