Home Featured संस्कृत विश्वविद्यालय में संस्कृत सप्ताह का हुआ शुभारंभ।
August 8, 2022

संस्कृत विश्वविद्यालय में संस्कृत सप्ताह का हुआ शुभारंभ।

दरभंगा: कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में सोमवार को संस्कृत सप्ताह का शुभारंभ हुआ। विवि के दरबार हॉल में आयोजित संस्कृत सप्ताह कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन में कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि के कुलपति प्रो. शशिनाथ झा ने कहा कि संस्कृत के प्रचार-प्रसार के लिए बाल्यकाल से ही संस्कृत शिक्षा जरूरी है। साथ ही ऐसे व्यक्ति जो संस्कृत के प्रति अनुराग रखते हों, उन्हें भी इसका ज्ञान हो तथा वे भी इसका प्रचार प्रसार करें।

उन्होंने कहा कि संस्कृत सप्ताह का कार्यक्रम अवकाश के दिनों में भी ऑनलाइन चलता रहेगा। इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत महाराजाधिराज डॉ. सर कामेश्वर सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण से हुई। वैदिक मंगलाचरण पूर्व वेद विभागाध्यक्ष प्रो. विद्येश्वर झा तथा लौकिक मंगलाचरण व्याकरण विभागाध्यक्ष प्रो. दयानाथ झा ने प्रस्तुत किया। विवि की छात्राओं ने कुलगीत तथा स्वागत गीत की प्रस्तुति की। स्वागत भाषण अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो. सुरेश्वर झा ने किया।

Advertisement

मुख्य अतिथि सीएम साइंस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दिलीप कुमार चौधरी ने कहा कि पूर्व में श्रावण पूर्णिमा के दिन संस्कृत दिवस के रूप में मनाया जाता था परंतु अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में शिक्षा मंत्री डॉ. मुरली मनोहर जोशी के निर्णय के बाद इसे संस्कृत सप्ताह के रूप में मनाया जाने लगा। मुरारी मोहन चौधरी ने संस्कृत के प्रचार-प्रसार में तत्पर रहने की बात कही। प्रो. शिवाकांत झा जो नालंदा मुक्त विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति भी रह चुके हैं, ने दिग्ज्ञान पर विशिष्ट व्याख्यान दिया। इस क्रम में उन्होंने ज्योतिष शास्त्रत्त् के प्राचीन आचार्य के मतों को अच्छी तरह से समझाया।

प्र्रतिकुलपति ने कहा कि संस्कृत सप्ताह का कार्यक्रम छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा। धन्यवाद ज्ञापन वेद विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. विद्येश्वर झा ने किया।

कार्यक्रम के संयोजक एवं अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो. सुरेश्वर झा ने कुलपति, प्रतिकुलपति एवं विशिष्ट व्याख्यानकर्ता प्रो. शिवाकांत झा को पाग, चादर, माला एवं सम्मान पत्र से सम्मानित किया। प्रतिकुलपति प्रो. एसएस सिंह ने मुरारी मोहन चौधरी का भी सम्मान किया।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …