Home Featured दरभंगा एयरपोर्ट पर ड्यूटी से गायब रहते हैं प्रतिनियुक्त डॉक्टर, केबिन में लटका रहता है ताला।
August 14, 2022

दरभंगा एयरपोर्ट पर ड्यूटी से गायब रहते हैं प्रतिनियुक्त डॉक्टर, केबिन में लटका रहता है ताला।

दरभंगा: उड़ान योजना के तहत दरभंगा से हवाई यात्रा शुरू होते ही पूरे मिथिला क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई थी। लगातार यहां से हवाई यात्रा में यात्री की संख्या ने कीर्तिमान बनाया। दरभंगा एवं मधुबनी के नेताओं में इसका क्रेडिट लेने की होड़ लगी रहती है। पर इतना कुछ होने के वाबजूद अत्याधिक किराया लोगों को यहां से मुंह मोड़ने को मजबूर करने लगा। साथ ही अबतक यात्री सुविधा का भी घोर अभाव बना हुआ है। नेताओं की घोषणा केवल घोषणा बनी रहती है।

यात्रियों सुविधाओं के अभाव के साथ साथ एक बड़ी कमी यहां मेडिकल सुविधा की है। कहने को तो यहां प्रतिदिन शिफ्ट वाइज डॉक्टरों की तैनाती की गयी है। पर स्वास्थ्य कर्मी केलिए बने केबिन में हमेशा ताला ही लटका नजर आता है। चिकित्सा कर्मी हमेशा गायब रहते हैं। किसी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी होने पर न तो यहां डॉक्टर मिलते हैं और न कोई दवा। इतना ही नही, लोगों की जान पर बन आये तो प्राथमिक उपचार न मिलने पर उनकी जान भी चली जाती है। पर सारा राज दफन हो जाता है।

Advertisement

एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात एक कर्मी ने नाम नही लिखने की शर्त पर बताया कि यहां एयरपोर्ट सिक्योरिटी के 70 जवानों के अलावा स्पाइस जेट एवं इंडिगो के भी सुरक्षाकर्मी दिन रात धूप एवं बरसात में भी तैनात रहते हैं। इसके अलावा सैकड़ो यात्रियों का प्रतिदिन आना जाना होता है। कई बार धूप में अचेत होकर भी लोग गिरते हैं, पर उन्हें कोई मेडिकल सुविधा नहीं मिलती। यहां तक कि करीब दो महीने पूर्व मेडिकल सेवा नही मिलने के कारण एक दो माह के बच्चे की मौत भी हो चुकी है। दो दिन पहले भी एक बुजुर्ग अचेत होकर गिर पड़े। पर न तो किसी दवा मिलती है और न डॉक्टर। साथ ही दावा किया है यहां का पिछले एक महीने का फुटेज चेक कर लिया जाए तो हकीकत खुद सामने आ जायेगी।

Advertisement

करीब डेढ़ सौ सुरक्षा कर्मी के अलावा दर्जनों कर्मी एयरपोर्ट पर दिन रात कार्यरत रहते हैं। ऐसे में इतने महत्वपूर्ण स्थान पर डॉक्टर की उपस्थिति को अनदेखा करना कहीं न कहीं डॉक्टरों को मिल रहे बड़े संरक्षण की ओर इशारा करता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर यात्रियों के साथ साथ एयरपोर्ट कर्मियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ केलिए जिम्मेवार कौन है! क्या इस लापरवाही केलिए जिम्मेवार व्यक्ति पर सख्त कारवाई हो सकती है, यह भी देखने वाली बात होगी।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …