Home Featured जीविका द्वारा रोज़गार मेला का किया गया आयोजन।
2 weeks ago

जीविका द्वारा रोज़गार मेला का किया गया आयोजन।

दरभंगा: दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत जीविका द्वारा रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन  बुधवार को सिंहवाड़ा प्रखंड स्थित चौधरी केदारनाथ उच्च विद्यालय के प्रांगण में किया गया।

स्वागत-गान व राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, आयोजन का उद्घाटन जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक रिचा गार्गी, विद्यालय के प्राचार्य मधु कुमारी, रोजगार प्रबंधक विश्वजीत कुमार सुमन व सिंहवाड़ा प्रखंड के बीपीएम सर्वेश शाही सहित अन्य अधिकारियों ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्ववलित कर किया।

तक़रीबन 06 वर्षों की लम्बी अवधि के बाद प्रखंड स्थित आयोजित इस रोजगार मेले में युवक-युवतियों की भीड़ उमर पड़ी, ख़राब मौसम और हल्की बरसात भी युवाओं का हौसला नहीं तोड़ पायी, युवकों से कई गुणा अधिक संख्या में युवतियों ने हिस्सा लिया,सभी समुदाय के लोगों ने कराया अपना निबंधन।

Advertisement

संबोधन में डीपीएम रिचा गार्गी ने जीविका के कार्यों के बारे में बताते हुए कहा कि जीविका जीविकोपार्जन के लिए कार्य कर रही है, ऐसे गरीब निर्धन परिवार जो समाज की मुख्य धारा से जुड़ी नहीं थी। उन्हें भी मुख्य धारा में लाने व क्रांतिकारी बदलाव की दिशा में बेहतरीन कार्य किया जा रहा है।

रोजगार की बात हो या स्वरोजगार की, सभी कार्य में जीविका अव्वल है। उन्होंने यह भी कहा कि युवा वर्ग हमारे समाज के रीढ़ की हड्डी हैं। इसलिए जीविका बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए भी कार्य करती है। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वर्षों बाद आयोजित इस रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का बढ़-चढ़ कर लाभ उठाये। जीविका युवाओं को हुनरमंद बनाने की दिशा में निरंतर सक्रिय है।

Advertisement

जीविका के संचार प्रबंधक राजा सागर ने कहा कि जीविका ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सशक्तता व जीविकोपार्जन प्रदान करने के साथ साथ रोजगार मेला का आयोजन कर शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया करवाने के साथ साथ इच्छुक उमीदवारों को रोजगारपरक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने व स्वरोजगार से जोड़ने का भी माध्यम बन गया है।

चौधरी केदारनाथ उच्च विद्यालय के प्राचार्य मधु कुमारी ने कहा कि महिलायें अपनी बेटियों को अच्छी शिक्षा दे कर आत्मनिर्भर बनने को प्रेरित करें, जिससे दहेज़ रूपी कुप्रथा को खत्म किया जा सके।

रोजगार प्रबंधक विश्वजीत कुमार सुमन ने रोजगार मेले पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि रोजगार आज आपके द्वार आया है, ये खुशनसीबी की बात है, जो भी कंपनी अच्छी लगे उसमे कार्य स्वीकार करें, यह न सोचे की अभी पैसा कम मिल रहा है। यह आपका पहला कदम होगा सफलता की ओर।

हायाघाट के बीपीएम विजय कुमार रॉय ने कहा कि सभी को सरकारी नौकरी प्राप्त हो पाए, ऐसा संभव नहीं, इसलिए अपने पैरों पर खड़ा होना सीखें, नौकरी करने से ही अनुभव प्राप्त होता है, अनुभव प्राप्त करते हुए आगे बढ़ते रहें।

रोजगार मेला में कुल 1228 युवाओं ने अपना निबंधन करवाया,इस मेले में कुल 16 कम्पनियों ने अपना स्टॉल लगाया, जिसके अंतर्गत विभिन्न कंपनियों के द्वारा प्रथम चरण में 738 अभ्यर्थियों का चयन किया गया।

मौके पर जीविका के जिला कार्यालय से संतोष कुमार, सिंहवाड़ा जीविका प्रखंड कार्यालय से बीपीएम सर्वेश शाही, एसी राजीव कुमार, रिंकू सहनी, सीसी रूपा कुमारी, शशि रंजन, संजय कुमार मंडल, सुनील कुमार, अमित कुमार, कोमल कुमारी, शवेता कुमारी,  एलएचएस प्रवीण कुमार झा व अन्य कर्मी सहित सभी कैडर मौजूद थे।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …