Home Featured सीएम कॉलेज में सीटेट हेतु अल्पसंख्यक छात्रों के लिए नि:शुल्क कोचिंग हुआ शुरू।
1 week ago

सीएम कॉलेज में सीटेट हेतु अल्पसंख्यक छात्रों के लिए नि:शुल्क कोचिंग हुआ शुरू।

दरभंगा: सीएम कॉलेज में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, बिहार सरकार द्वारा प्रायोजित सीटेट परीक्षा दिसंबर- 2022 में शामिल होने वाले अल्पसंख्यक वर्ग के प्रतिभागियों के लिए नि:शुल्क कोचिंग का वर्ग प्रारंभ हो गया है। यह जानकारी केन्द्र के निदेशक प्रोफ़ेसर मुश्ताक अहमद ने देते हुए कहा कि विगत कई वर्षों से सी एम कॉलेज, दरभंगा को विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग सेंटर बनाया जा रहा है। इसी क्रम में सीटेट की परीक्षा की तैयारी हेतु अल्पसंख्यक छात्रों के लिए नि:शुल्क कोचिंग व्यवस्था की गई है, जिसमें 60 अल्पसंख्यक वर्ग एवं 15 गैर अल्पसंख्यक वर्ग के प्रतिभागियों को जांच परीक्षा में उत्तीर्णता के आधार पर चयनित किया गया है। ज्ञातव्य हो कि इस केन्द्र के लिए 200 प्रतिभागियों ने कोचिंग हेतु जांच परीक्षा में भाग लिया था, जिनमें 110 प्रतिभागी सफल घोषित किए गए, परंतु मेरिट के आधार पर 75 प्रतिभागियों का चयन किया गया है। इस नि:शुल्क कोचिंग में प्रतिभागियों को नि:शुल्क पुस्तकें एवं अन्य पठनीय सामग्री निदेशक प्रो अहमद के द्वारा दी जाती है। उन्हें कहा कि 75 छात्रों के अलावे परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किए गए शेष छात्रों को भी वर्ग करने की अनुमति दी जायेगी, परंतु उन्हें नि:शुल्क पुस्तक एवं अन्य अध्ययन सामग्री उपलब्ध नहीं कराई जाएगी।

चूंकि विगत कई वर्षों से इस केन्द्र का परिणाम शत प्रतिशत रहा है, इसलिए राज्य में सी एम कॉलेज अल्पसंख्यक नि:शुल्क कोचिंग केन्द्र को प्राथमिकता प्राप्त है।

Advertisement

वर्गारंभ कार्यक्रम के अवसर पर प्रधानाचार्य डॉ अनिल कुमार मंडल ने कोचिंग हेतु चयनित सभी छात्र- छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

कार्यक्रम में कोचिंग के शिक्षक डॉ० बजाहत, इर्तजा, बदरुद्दीन, सूर्यदेव साफी, प्रो आफताब अशरफ, डा अरशद, डा नवीन कुमार आदि के साथ ही रजाउल्लाह एवं विपिन कुमार सिंह सहायक के रूप में उपस्थित थे।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …