Home Featured चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड में नामांकन के लिए काउंसिलिंग शुरू।
7 days ago

चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड में नामांकन के लिए काउंसिलिंग शुरू।

दरभंगा: चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड-2022 में नामांकन के लिए नोडल विवि एलएनएमयू की ओर से जारी पहली सूची के आधार पर 19 सितंबर से ऑफलाइन काउंसिलिंग शुरू हो गई। लनामि विवि के जुबली हॉल में नामांकन के लिए सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग की व्यवस्था की गई है।

पहले दिन के काउंसिलिंग के लिए 300 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, जिसमें से 125 ने काउंसिलिंग के लिए निर्धारित फीस का बैंक ड्राफ्ट एवं आवश्यक प्रमाण-पत्रों का सत्यापन करवा लिया है।

इसमें भौतकी में 17, रसायन में सात, जंतुविज्ञान में 19, वनस्पति विज्ञान में दो, गणित में 26, हिंदी में 11, अंग्रेजी में 27, इतिहास में चार, भूगोल में सात, संस्कृत में तीन, राजनीति विज्ञान में एक और अर्थशास्त्र में एक अभ्यर्थी ने काउंसिलिंग कराकर पेपर सत्यापन करवा लिया है। इसमें बैधनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 23, बसुंधरा टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 45, माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 15 और शहीद प्रमोद बीएड कॉलेज में 42 अभ्यर्थियों को नामांकन के लिए अनुशंशित किया गया है।

Advertisement

इन अभ्यर्थियों को 25 सितंबर तक संबंधित महाविद्यालय में नामांकन ले लेना है अन्यथा उनका नामांकन रद्द माना जाएगा।

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह ने कहा कि पहली सूची के तहत काउंसिलिंग की प्रक्रिया 23 सितंबर तक चलेगी। प्रत्येक दिन काउंसिलिंग के लिए 300 अभ्यर्थियों को रैंक के अनुसार, बुलाया गया है। ऑफलाइन काउंसिलिंग के दिन अभ्यर्थियों को अपने साथ आंशिक शुल्क के रूप में तीन हजार रुपये का डीडी सीईटी-आईएनटी-बीएड-2022 एग्जाम फंड अकाउंट के नाम से बनाकर लाना है। संबंधित अभ्यर्थी पहली सूची से काउंसिलिंग जारी रहने की अंतिम तिथि तक पहुंचकर अपने प्रमाणपत्रों का सत्यापन करवाकर स्थान खाली रहने पर नामांकन ले सकेंगे।

अभ्यर्थियों को नामांकन के लिए सभी कागजात की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी साथ लानी है। काउंसिलिंग में सभी को 10वीं व 12वीं के मूल अंक प्रमाण-पत्र, विद्यालय, महाविद्यालय परित्याग प्रमाण-पत्र, टी.सी व जाति प्रमाणपत्र की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी लानी है। काउंसिलिंग के दूसरे दिन से संबंधित विषय एवं महाविद्यालय में स्थान खाली रहने की स्थिति में ही नामांकन होगा।

विश्वविद्यालय नोडल अधिकिारी प्रो. सिंह ने बताया कि ऑफलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए जुबली हॉल में पूरी व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सेंट्रलाइज्ड विज्ञान, समाज विज्ञान और भाषा विषयों के चयन के लिए ऑफलाइन काउंसिलिंग डेस्क की व्यवस्था की गई है।

9431041694, 9931729795 एवं ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …