Home Featured एमआरएम कॉलेज में विश्व अल्जाइमर दिवस पर एकदिवसीय सेमिनार आयोजित।
5 days ago

एमआरएम कॉलेज में विश्व अल्जाइमर दिवस पर एकदिवसीय सेमिनार आयोजित।

दरभंगा: महारानी रामेश्वरी महिला महाविद्यालय के जंतु विज्ञान विभाग में बुधवार को विश्व अल्जाइमर दिवस के अवसर पर एकदिवसीय संगोष्ठी का आयोजन प्रधानाचार्या डॉ० रूप कला सिन्हा की अध्यक्षता में किया गया, जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में मिथिला विश्वविद्यालय के उप खेल पदाधिकारी सह सीएम कॉलेज दरभंगा के स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष श्री अमृत कुमार झा व सीएम कॉलेज दरभंगा के स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग के सहायक आचार्य डॉ० विजयसेन पांडेय ने अपने विचार प्रकट किए।

अपने संबोधन में मिथिला विश्वविद्यालय के उप खेल पदाधिकारी सह सीएम कालेज दरभंगा के मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो० अमृत कुमार झा ने अल्जाइमर रोग के बारे में छात्राओं को अवगत कराया तथा इसके कारणों एवं इसके रोकथाम के बारे में विस्तार से बताया, जिसमें संतुलित आहार, तनाव-रहित जीवनशैली, पर्याप्त नींद, व्यायाम तथा योग, खासकर सुबह सूर्य के प्रकाश लेने के महत्व को समझाया। मस्तिष्क के न्यूरोलॉजिकल परिपेक्ष्य को रखते हुए उन्होंने छात्राओं को सुयोजित रूप से मल्टीटास्किंग करने की सलाह दी।

Advertisement

डॉ० विजयसेन पाण्डेय ने छात्राओं को इस रोग से ग्रसित व्यक्ति की देखरेख किस प्रकार की जाए इससे अवगत कराया एवं रोगी की देखभाल के दौरान भावनात्मक लगाव और सकारात्मक दृष्टिकोण के महत्व से अवगत कराया।

इस संगोष्ठी में मंच का संचालन जंतु विज्ञान विभाग की छात्रा सुष्मिता यदुवंशी ने किया। इस अवसर पर एमआरएम कॉलेज, जंतु विज्ञान विभाग की समस्त छात्राएं, विभागाध्यक्ष काली चरण मिश्र, डॉ० अमित कुमार झा तथा डॉ० अनुपमा उपस्थित रहीं।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …