Home Featured कौशल योजना के तहत जीविका द्वारा रोजगार मेला का हुआ आयोजन।
December 9, 2022

कौशल योजना के तहत जीविका द्वारा रोजगार मेला का हुआ आयोजन।

दरभंगा: दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत जीविका द्वारा रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन शुक्रवार को हनुमान नगर प्रखंड के तारालाही स्थित जीएन इंग्लिश विद्यालय परिसर में किया गया।

आयोजन का उद्घाटन जीविका जिला परियोजना प्रबंधक डॉ. ऋचा गार्गी , प्रखंड विकास पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह, अंचलाधिकारी कैलाश चौधरी,  रोजगार प्रबंधक विश्वजीत कुमार सुमन व हनुमाननगर प्रखंड के बीपीएम निशान्त कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्ववलित कर किया।

दीप प्रज्वलन के बाद जीविका दीदियों द्वारा स्वागत-गान व राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया डीपीएम डा० ऋचा गार्गी  ने सभी अतिथियों को मिथिला संस्कृति के अनुसार पाग-अंगवस्त्र व मधुबनी पेंटिंग भेंट की, वही रोजगार प्रबंधक विश्वजीत सुमन ने अतिथियों को पौधा भेंट कर जल-जीवन-हरियाली का संदेश दिया। पहली बार प्रखंड स्थित आयोजित इस रोजगार मेले में युवक-युवतियों की भारी संख्या में उत्साहित भीड़ उमड़ पड़ी।

Advertisement

प्रखंड विकास पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह  ने कहा कि यह जीविका द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार प्रदान करने में सहायक व सराहनीय है। अंचलाधिकारी कैलाश चौधरी ने कहा कि जीविका दीदियाँ बिहार में नित नये कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। वहीं अपने संबोधन में दरभंगा जीविका की डीपीएम डॉ. ऋचा गार्गी  ने जीविका दीदियों के कार्यों की  सराहना करते हुए कहा कि जीविका दीदी सरकार की योजनाओं को धरताल पर उतारने में अग्रिम भूमिका निभा रही हैं।

उन्होंने कहा कि स्वरोजगार हो या कोई सामाजिक कार्य सभी क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव ला रही हैं, जीविका दीदीयां।

उन्होंने कहा कि आज उससे भी दो कदम आगे बढ़कर जीविका दीदियों द्वारा विभिन्न कंपनियों को एक ही मंच पर उपस्थित कर क्षेत्र के युवा-युवतियों को रोजगार का सुनहरा अवसर उपलब्ध करवाया जा रहा है।

रोजगार मेले में दिन भर लोगों का तांता लगा रहा,  लोग विभिन्न काउंटरों पर पूछ-ताछ कर जानकारी का लाभ उठाते रहें, रोजगार मेले में महिलओं ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। जीविका के संचार प्रबंधक राजा सागर ने कहा कि रोजगार मेला शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया करवाने के साथ-साथ इच्छुक उमीदवारों को रोजगारपरक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने व स्वरोजगार से जोड़ने का भी सशक्त माध्यम बन गया है।रोजगार प्रबंधक विश्वजीत कुमार सुमन ने रोजगार मेले पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि रोजगार मेले से पूर्व पाँच दिन कौशल प्रचार-प्रसार रथ के माध्यम से प्रखंड के विभिन्न पंचायतों, वार्डों तथा सभी स्वयं सहायता समूहों में किया गया।

यह रोजगार युवाओं को उनके रुचि के अनुसार रोजगार उपलब्धता का मंच है I उन्होंने जानकारी दी की रोजगार मेला में कुल 843 युवाओं ने अपना निबंधन करवाया, इस मेले में कुल 13 कम्पनियों ने अपना स्टॉल लगाया, जिसके अंतर्गत सीधी भर्ती के लिए कुल 428 अभ्यर्थियों स्वरोजगार एवं प्रशिक्षण में 218 व दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में प्रशिक्षण हेतु कुल 98 अभ्यर्थियों का चयन किया गया।

इस आयोजन को सफल बनाने के लिए जीविका प्रखंड कार्यालय, हनुमाननगर से अविनाश कुमार, मनोज कुमार, रमेश पासवान, अनुपम कुमारी, रागिनी कुमारी, सत्येन्द्र श्रीवास्तव, राकेश रौशन, अंजलि कुमारी, प्रियंका कुमारी, चांदनी कुमारी, वहीं बहादुरपुर प्रखंड से सज्जन कुमार, सत्या कुमारी, रंजीत कुमार, संतोष कुमार, रविशंकर  व अन्य कर्मीयों उपस्थित थे।

Share

Check Also

प्राचीन सिद्धेश्वरनाथ महादेव मंदिर में जुटेगी भीड़, तैयारी पूरी।

दरभंगा: श्रावण की पहली सोमवारी को जलाभिषेक के लिए प्रखंड क्षेत्र के शिवालयों में प्रमुख टट…