Home Featured नमामि गंगे कार्यक्रम अंतर्गत जिला सम्मेलन का आयोजन।
March 18, 2023

नमामि गंगे कार्यक्रम अंतर्गत जिला सम्मेलन का आयोजन।

दरभंगा: नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत जिला सम्मेलन का आयोजन शनिवार को जिला प्रेक्षागृह में किया गया। उद्घाटन सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी, सहायक समाहर्ता सूर्य प्रताप सिंह, जिला युवा अधिकारी मनीष कुमार व जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे फारूक इमाम ने किया।

सांसद ने कहा कि इस योजना में दरभंगा जिले के 15 प्रखंडों की 120 पंचायतों के 349 गांवों को शामिल किया गया है। गंगा सहित अन्य सभी सहायक नदियों को अविरल एवं स्वच्छ बनाना हम सभी लोगों की नैतिक जिम्मेदारी है। नमामि गंगे मिशन के तहत पुराने घाटों का जीर्णोद्धार, सीवेज ट्रीटमेंट प्लान, गंगा से लगे शहरों में एसटीपी का निर्माण, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, पौधरोपण, स्नान घाट, शमशान घाट, शौचालय निर्माण आदि कार्य किया जाना है। इस कार्य में गंगा दूतों का अहम योगदान होगा।

Advertisement

नगर विधायक संजय सरावगी ने जल संरक्षण एवं पर्यावरण को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए युवाओं को आगे आने का आह्वान किया। सहायक समाहर्ता सूर्य प्रताप सिंह व जिला युवा अधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि नमामि गंगे परियोजना के तहत गंगा दूतों का प्रशिक्षण पूरे जिले में संपन्न हो चुका है। गंगा दूत समय-समय पर पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता अभियान चलाते रहते हैं। जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे फारुक इमाम ने कार्यक्रम के थीम और जिले में प्राप्त की गई उपलब्धि से अवगत कराया।

जिला सम्मेलन शुरू होने से पूर्व प्रशिक्षण प्राप्त गंगा दूतों ने जागरूकता रैली निकाली। यह रैली प्रेक्षागृह से प्रारंभ होकर पोलो मैदान, हजमा चौक, लहेरियासराय टावर, समाहरणालय, आयुक्त कार्यालय होते हुए पुन प्रेक्षागृह में संपन्न हुई। चयनित 349 ग्रामों में गंगा दूतों के चयन के लिए प्रशिक्षण संचालित करने के लिए राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक, स्पियरहेड सदस्य एवं संसाधन सेवी को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। गंगा दूतों ने नमामि गंगे थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार, एनवाईवी चयन समिति के सदस्य संजीव साह, मानू के व्याख्याता सोनू रजक थे।

Share

Check Also

एनएच पर धू धू कर जली स्कोर्पियो।

दरभंगा: जिले के भालपट्टी ओपी क्षेत्र के अदलपुर मोड़ के निकट एनएच 57 पर बुधवार की दोपहर एक स…