Home Featured बहेड़ी में बनेगा अंडरग्राउंड गैस पाइप लाइन का सिटि गेट स्टेशन, सांसद ने दी जानकारी।
April 8, 2023

बहेड़ी में बनेगा अंडरग्राउंड गैस पाइप लाइन का सिटि गेट स्टेशन, सांसद ने दी जानकारी।

दरभंगा: शनिवार को सांसद डॉ० गोपाल जी ठाकुर ने केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस एवं आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पूरी से उनके नई दिल्ली स्थित आवासीय कार्यालय पर मुलाकात किया। इस दौरान उन्होंने दरभंगा में चल रहे अंडरग्राउंड गैस पाइप लाइन (सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन)

 एवं सीएनजी, नगर विकास सहित अन्य कई विषयों पर चर्चा कर कार्य में तेजी लाने और इन सभी कार्यों को दरभंगा आकर समीक्षा करने का अनुरोध किया। मुलाकात के दौरान सांसद श्री ठाकुर द्वारा मंत्री को मिथिला पेंटिंग युक्त चादर देकर सम्मानित भी किया गया।

Advertisement

इस विषय में जानकारी देते हुए सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी के मजबूत इच्छाशक्ति के कारण दरभंगा सहित मिथिला के लगभग जिलों में अंडर गैस पाईप लाईन और सीएनजी का सपना साकार हो रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार द्वारा इन सब चीजों को सिर्फ मेट्रोपोलिटन सिटी तक ही सीमित रखा गया था परंतु आज के समय में प्रधानमंत्री ने अपने दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर इसे देश भर के सुदूर इलाके तक इन चीजों की पहुंच सुनिश्चित कर दिए।

उन्होंने बताया कि दरभंगा में पीएनजी और सीएनजी के कार्य प्रगति के हरेक पहलू पर चर्चा की गई और दरभंगा में जल्द सीएनजी पंप प्रारंभ होने की संभावना जताई।

Advertisement

सांसद डॉ० ठाकुर ने कहा कि दरभंगा में पीएनजी के जुड़े सर्वे का कार्य पूर्ण भेजे गए डिटेल्स फीजिबिलिटी रिपोर्ट को स्वीकृति दी जा चुकी है। वहीं सीएनजी पंप स्थापना का कार्य भी तीव्र गति से जारी है, और कई पंप पर कार्य जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा। पाइप लाइन के माध्यम से रसोई गैस आपूर्ति (पीएनजी) का कार्य भी प्रक्रियाधीन है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा गैस नेटवर्क की लाइन बिछाने और सीएनजी पम्प के लिए ज़रूरी बजट आवंटित कर दिया गया है । गेल गैस की बरौनी-गुवाहाटी पाइपलाइन के SV01, बेगुसराय से टैप ऑफ लेकर भारत पैट्रोलियम गैस पाइपलाइन दरभंगा जिले में लाना है। इसके लिए स्टील पाइपलाइन का मैटेरियल दरभंगा आना शुरू हो गया है । उन्होंने कहा कि सिटि गेट स्टेशन (CGS) के लिए बेगुसराय और दरभंगा के बीच बहेरी में ज़मीन के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया जा चुका है। इसी महीने के अंत तक यह टेंडर खुलेगा।

Advertisement

सांसद ने कहा कि घरेलू गैस कनैक्शन के रजिस्ट्रेशन के लिए दरभंगा जिले में प्लानिंग शुरू हो गई है और पाइप लाइन के दरभंगा पहुचने के बाद लोगो को घरेलू गैस मिलने लगेगी। सिटी गैस के कार्यों में तेजी लाने और सपोर्ट के लिए कंसलटेंट की नियुक्ति भी किया जा चुका है और दरभंगा में मैटेरियल के स्टोरेज के लिए वेयरहाउस का प्रबंध कर लिया गया है ।

सांसद ने कहा की वर्तमान बिहार सरकार द्वारा सीएनजी पर बीस प्रतिशत वैट लगाया जा रहा है जो अन्य राज्यों की तुलना में काफी अधिक है, जबकि झारखंड में चौदह प्रतिशत, ओडिशा में पंद्रह प्रतिशत,पश्चिम बंगाल में पांच प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में साढ़े बारह प्रतिशत,दिल्ली में वैट शून्य है।

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा सीएनजी पर लगने वाले वैट की दरों में कटौती करने से इसके मूल्य में गिरावट होगी। वहीं स्थानीय आरटीओ स्तर पर सीएनजी वाहनों को रजिस्ट्रेशन शुल्क और रोड टैक्स में छूट देकर इसको प्रोत्साहित किया जा सकता है।

सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि हजारों करोड़ रुपए की लागत से केंद्र की मोदी सरकार द्वारा इस परियोजना के माध्यम से रसोई गैस उपभोक्ताओं को पाईप लाईन के माध्यम से गैस आपूर्ति एवं सीएनजी का लाभ दिए जाने का बड़ा लक्ष्य रखा गया है। पीएनजी की सुविधा उपलब्ध हो जाने से घरेलू उपभोक्ताओं को कई तरह का लाभ मिलेगा और गैस सिलेंडर पर हो रहे खर्च में काफी बचत भी होगी। इसके अलावा पाइप लाईन से वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्रों में भी गैस की निरंतर आपूर्ति हो सकेगा। पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण और गाड़ियों की संख्या में हो रहे इजाफे को देखते हुए सीएनजी का उपयोग न केवल प्रदूषण नियंत्रित करेगा अपितु दूसरे ईंधनों से काफी सस्ता होने के कारण लोगों को आर्थिक बचत भी होगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने दरभंगा सहित मिथिला क्षेत्र के जिन जिलों में पाइप लाइन के माध्यम से रसोई गैस आपूर्ति (पीएनजी) एवं सीएनजी पंप के स्थापना हेतु स्वीकृति प्रदान किया था , उन सभी जगहों पर निर्माण कार्य जारी है। दरभंगा में पीएनजी एवं सीएनजी की स्थापना को लेकर वह वर्षों से प्रयासरत थे एवं इस विषय को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी एवं पूर्व केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मिलकर कई बार अनुरोध किए थे। वहीं सांसद ने आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय से जुड़े प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सहित कई अन्य योजनाओं पर चर्चा किए। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2016-17 एवं 2018-19 में दरभंगा शहर में लगभग 2100 परिवारों को इसका लाभ दिया गया है।

सांसद ने बताया कि केंद्रीय मंत्री जल्द दरभंगा आकर सभी कार्यों का समीक्षा करेंगे और विकास कार्यों का जायजा लेंगे।

Share

Check Also

प्राचीन सिद्धेश्वरनाथ महादेव मंदिर में जुटेगी भीड़, तैयारी पूरी।

दरभंगा: श्रावण की पहली सोमवारी को जलाभिषेक के लिए प्रखंड क्षेत्र के शिवालयों में प्रमुख टट…