Home Featured राज्य स्तरीय युवा उत्सव में मिथिला के लोकनृत्य झिझिया का लहराया परचम।
February 2, 2024

राज्य स्तरीय युवा उत्सव में मिथिला के लोकनृत्य झिझिया का लहराया परचम।

दरभंगा: युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय,भारत सरकार अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र संगठन, बिहार,पटना द्वारा आयोजित दो दिवसीय ( 31 जनवरी एवं 01 फरवरी 2024) राज्यस्तरीय युवा उत्सव पटना के रविंद्र भवन में आयोजित किया गया, जिसमें दरभंगा जिले की बेटियों ने परचम लहराया है।

Advertisement

राज्य युवा उत्सव का उद्घाटन बुधवार को बिहार के महामहिम राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने किया।

राज्य युवा उत्सव में चित्रकला, भाषण, फोटोग्राफी, कविता लेखन और सांस्कृतिक कार्यक्रम में बिहार के सभी जिले से जिला युवा उत्सव में प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागियों ने भाग लिया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में दरभंगा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। रिया कुमारी,तेजस्वी कुमारी,साक्षी कुमारी,काजल कुमारी, श्रुति कुमारी,रचना ठाकुर, रूपाली कुमारी, सोनी कुमारी,ब्यूटी कुमारी,रचना रानी,सपना एवं श्रीधर समूह ने मिथिला के लोक नृत्य झिझिया की शानदार प्रस्तुति से दर्शकों एवं निर्णायक सदस्यों का मन मोह लिया। इसके साथ ही सुष्मिता कुमारी ने कविता लेखन में तृतीय स्थान प्राप्त कर क्षेत्र एवं जिले का नाम रौशन किया है।

Advertisement

नेहरु युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी मनीष कुमार ने उन्हें बधाई देते हुए कहा है कि प्रतिभागियों की मेहनत रंग लाई है, अब राष्ट्रीय स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की इस टीम को बिहार राज्य का प्रतिनिधित्व करने एवं मिथिला के लोक नृत्य झिझिया को राष्ट्रीय पटल पर प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा।

Advertisement

नमामि गंगे के जिला परियोजना पदाधिकारी फारूक इमाम ने भी सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए बताया कि ये सभी प्रतिभागी अपने अपने ग्राम में गंगा दूत भी हैं, अपने ग्राम में नदियों,तालाबों एवं जल स्रोतों के संरक्षण के लिए जन जागरूकता गतिविधियां आयोजित करती आ रही हैं। दो वर्ष पूर्व इनका सफर अपने ग्राम में बतौर गंगा दूत प्रारंभ हुआ था और अब इन्होंने अपने क्षेत्र और जिले का नाम रौशन करते हुए राज्य स्तर पर कृतिमान गढ़ा है तथा भविष्य में राष्ट्रीय पटल पर क्षेत्र का नाम रौशन करेंगी।

इस अवसर पर राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक पूजा कुमारी एवं स्पियरहेड सदस्य प्रभाकांत के साथ-साथ नेहरू युवा केंद्र एवं नमामि गंगे की पूरी टीम ने प्रतिभागियों को बधाई दी है।

Share

Check Also

जर्जर सड़क की मरम्मति के लिए एसडीओ को दिया आवेदन।

दरभंगा: शहर के पश्चिम क्षेत्र में फैले शुभंकरपुर रतनोपट्टी बाजितपुर क्षेत्र वासियों का एकम…